विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या 'लाड़ली बहना' के नीचे दब गई आहार अनुदान योजना? 8 महीने से इंतजार में आदिवासी बैगा महिलाएं

प्रदेश सरकार आदिवासियों के हितों के लिए लाख दावे करती है. शासन की ओर से बैगा जनजाति को विशेष संरक्षण दिया जाने का दावा किया जाता है लेकिन शहडोल जिले में बैगा महिलाओं की आहार अनुदान योजना आठ महीने से ठप्प पड़ी हुई है.

Read Time: 3 min
क्या 'लाड़ली बहना' के नीचे दब गई आहार अनुदान योजना? 8 महीने से इंतजार में आदिवासी बैगा महिलाएं
आठ महीने से ठप्प पड़ी है आहार अनुदान योजना

Shahdol News: शहडोल (Shahdol) जिले में आदिवासी बैगा महिलाएं आठ महीने से पोषण आहार अनुदान की राशि के लिए भटक रही हैं. पोषण आहार अनुदान योजना (Aahar Anudan Yojana) में बैगा महिलाओं के खाते में हर महीने एक हजार रुपए दिए जाते हैं. लेकिन आठ महीने से इनके खाते में ये राशि नहीं आई है. आदिवासी बाहुल्य शहडोल जिले में आदिवासी बैगा महिलाओं को आहार अनुदान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली एक हजार रुपए की राशि आठ महीने से इनके खाते में नहीं आई है. 

यह भी पढ़ें : भोपाल उत्तर विधानसभा : आरिफ के बेटे आतिफ ने संभाली कमान, बागी चाचा रहे पीछे, नहीं दिख पाया BJP का 'आलोक'

लाड़ली बहना योजना के बाद बंद हो गई राशि

जिले के गोहपारू ब्लॉक के हर्रा टोला गांव से आईं बैगा महिलाओं ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर शिकायत की और प्रशासन और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. आठ महीने से आहार अनुदान की राशि न मिलने से गरीब बैगा आदिवासी महिलाओं का घर चलाना मुश्किल हो गया है. बैगा महिलाओं का यह भी कहना है कि लाड़ली बहना योजना के आने से उनकी आहार अनुदान की राशि खाते में आना बंद हो गई. वे आठ महीने से जनपद से लेकर ऑफिसों के चक्कर काट रहे हैं लेकिन अभी तक उनके खाते में आहार अनुदान के एक हजार रुपए नहीं आए हैं. 

यह भी पढ़ें : इस स्कूल के मास्टर जी अभी व्यस्त हैं, कृपया थोड़ी देर बाद संपर्क करें! छत पर लगी बच्चों की क्लास

आदिवासियों के हितों के लिए दावे करती है सरकार

प्रदेश सरकार आदिवासियों के हितों के लिए लाख दावे करती है. शासन की ओर से बैगा जनजाति को विशेष संरक्षण दिया जाने का दावा किया जाता है लेकिन शहडोल जिले में बैगा महिलाओं की आहार अनुदान योजना आठ महीने से ठप्प पड़ी हुई है. जहां एक ओर भाजपा ने महिलाओं और लाड़ली बहना योजना के दम पर प्रदेश में दोबारा बंपर मतों से रिकॉर्ड जीत दर्ज की और 163 सीटें लाई है. वहीं गरीब आदिवासी लाड़ली बैगा बहनें और महिलाएं पिछले आठ महीने से आहार अनुदान योजना के एक हजार के लिए ऑफिस के चक्कर काट रही हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close