विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Mandir News: राम मंदिर के लिए 5 किलो चांदी का दीपक अयोध्या रवाना, जयपुर के कारीगरों ने की है नक्काशी

Ayodhya Ram Mandir: रतलाम के एक भक्त ने मंदिर के लिए 5 किलो चांदी का अखंड राम ज्योति दीपक तैयार करवाया है. उन्होंने इसे अयोध्या के राम मंदिर में पहुंचाने से पहले शहर के प्रसिद्व मेहंदी कुई बालाजी महाराज मंदिर में रखवाया, जहां इस दीपक को देखने के लिए भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा.

Read Time: 3 min
Ram Mandir News: राम मंदिर के लिए 5 किलो चांदी का दीपक अयोध्या रवाना, जयपुर के कारीगरों ने की है नक्काशी

Ayodhya Raam Mandir Construction: 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा का प्राण-प्रतिष्ठा होना है. इसे लेकर देशभर में जगह-जगह से भक्त अपनी सामर्थ्य के मुताबिक अलग-अलग सामग्रियां भेज रहे हैं. इस बीच रतलाम के एक भक्त ने मंदिर के लिए 5 किलो चांदी का अखंड राम ज्योति दीपक तैयार करवाया है. उन्होंने इसे अयोध्या के राम मंदिर में पहुंचाने से पहले शहर के प्रसिद्व मेहंदी कुई बालाजी महाराज मंदिर में रखवाया, जहां इस दीपक को देखने के लिए भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा था. भक्त इस दीपक को सिद्दत से देखने के साथ ही तसवीर लेते नज़र आए थे.

दीपक 5 किलो है वजनी

यह दीपक 18 इंच लंबे इस दीपक को 18 गेज में बनवाया गया है. इस की खासियत ये है कि इस दीपक में एक बार में एक किलो घी भरा जा सकता है. इसके बाद यह 72 घंटे तक लगातार ज्योत जला कर रखेगा. साथ ही इसकी बत्ती एक साल तक चलेगी.

दीपक बनाने में लगा एक माह का समय

बताया जाता है कि दीपक को बनाने में एक माह का समय लगा है. इसे 8 से 10 कारीगरों ने मिलकर तैयार किया है. इसकी लागत की बात करें, तो लगभग 5 लाख रुपए से अधिक की लागत आई है. उदयपुर के कलाकारों ने 5 किलो चांदी को दीपक का रूप दिया. इसके बाद जयपुर के कलाकारों ने इसे तराश कर चार चांद लगा दिए.

ये भी पढ़ें- MP News:  इस शहर को स्वच्छता में मिला 3 स्टार रेटिंग, 'कबाड़ से कमाल' योजना ने बदल दी तस्वीर
 

 राम मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा दीपक

मंदिर के पुजारी ने बताया कि दीपक को राम मंदिर के लिए भेजने से पहले पूरे रीति रिवाज के साथ पूजा अर्चना की गई है. दीपक को रतलाम से इंदौर ले जाया जा चुका है. वहां से प्लेन से यह अयोध्या ले जाया जाएगा, जहां इस दीपक को राम मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Corona Virus News: छत्तीसगढ़ में तेजी से पैर पसार रहा है कोरोना, 24 घंटे में मिले 24 नए मरीज
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close