विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Mandir: जन्मस्थान पर रामलला के विराजने पर दुनियाभर में सामने आई जश्न की तस्वीरें, अमेरिका में भी जयश्री राम की गूंज

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दुनिया भर में आज जश्न का माहौल है. मॉरीशस सरकार ने 22 जनवरी को सार्वजनिक सेवा में कार्यरत हिंदू अधिकारियों के लिए दो घंटे के विशेष अवकाश की घोषणा की है.न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में जगह-जगह बड़ी स्क्रीन लगाई गई है. यहां पर भी राम मंदिर उद्घाटन का लाइव टेलीकास्ट दिखाया गया.

Read Time: 5 min
Ram Mandir: जन्मस्थान पर रामलला के विराजने पर दुनियाभर में सामने आई जश्न की तस्वीरें, अमेरिका में भी जयश्री राम की गूंज

Ayodhya mandir Inauguration: अयोध्या में आज रामलला अपने स्थायी मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं. आज की यह तारीख इतिहास के पन्नों पर दर्ज होने जाने जा रही है. देशवासियों का लम्बा इंतज़ार आज खत्म हो रहा है. इसी ख़ुशी में देश आज जश्न मना रहा है. ख़ास बात ये है कि प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जबरदस्त तरीके से जश्न मनाया जा रहा है.  भगवान श्री राम के जयकारों के साथ विदेशी धरती भी गूंज रही है. 

जश्न मनाने के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर पर भारी भीड़ 

बता दें कि विदेशों में बड़ी संख्या में भारतीय बसे हैं. आज अयोध्या में जब प्रभु श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है तो  दुनियाभर में जश्न का माहौल है. राम जन्मभूमि प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के फेमस टाइम स्क्वायर पर भी दिखाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक अमेरिका के हर शहर में राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम का टेलीकास्ट किया जाएगा. ताकि विदेशों में बसे भारतीय भी अपने प्रभु श्री राम के भव्य राम मंदिर में विराजमान होने वाले ऐतिहासिक पल के साक्षी बन सकें. अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले अमेरिका के फेमस टाइम्स स्क्वायर पर ढोल की थाप और जय श्री राम के जयकारों से इलाका गूंज उठा. जश्न मनाने के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर पर भारी भीड़ जमा हो गई है. उत्सव में सैकड़ों हिंदुओं ने हिस्सा लिया. 

यहां भी धूम 

जानकारी के मुताबिक न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में जगह-जगह बड़ी स्क्रीन लगाई गई है. यहां पर भी राम मंदिर उद्घाटन का लाइव टेलीकास्ट दिखाया जाएगा. बता दें कि अमेरिका में हिंदुस्तानियों की बड़ी आबादी रहती है.अमेरिका ही नहीं नेपाल, कनाडा समेत दुनिया के अन्य देश, जहां बड़ी संख्या में भारतीयों की आबादी है, वहां राम मंदिर कार्यक्रम का टेलीकास्ट दिखाया जा रहा है. 

अमेरिका में उत्सव की शुरुआत सुंदरकांड से 

अमेरिका के टेक्सास में ‘श्री सीता राम फाउंडेशन' के कपिल शर्मा ने कहा कि 500 सालों के इंतजार के बाद अयोध्या धाम में भगवान राम के मंदिर का निर्माण दुनिया भर के हिंदुओं के लिए आस्था और उत्सव का एक महत्वपूर्ण दिन है.श्री सीता राम फाउंडेशन ने ह्यूस्टन में अपने मंदिर में श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया है. उन्होंने कहा कि उत्सव की शुरुआत सुंदरकांड से होगी, जिसके बाद नृत्य, गायन और संगीत के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. इसके बाद हवन और भगवान राम का पट्टाभिषेक होगा, जिसका समापन भगवान राम की शोभा यात्रा और प्रसाद वितरण के साथ होगा.

अमेरिका में लगभग एक दर्जन कार्यक्रम 

यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) के अध्यक्ष और सीईओ मुकेश अघी ने भी उत्साह को लेकर जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा, "पूरे अमेरिका में लगभग एक दर्जन कार्यक्रम होंगे. इनमें राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा (मंदिर का उद्घाटन) का उत्सव न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर से पूरे रास्ते में मनाया जाएगा. बोस्टन, वाशिंगटन डीसी, एलए या सैन फ्रांसिस्को में भी कार्यक्रम निर्धारित हैं, जो ठीक उसी समय होंगे जब भारत में समारोह होगा.

ये भी पढ़ें Ayodhya Ram Mandir Inauguration: इस शुभ दिन पर... इसे ज्ञान और शांति का प्रवेश द्वार बनने दें: गौतम अदाणी

मॉरीशस में 2 घंटे का विशेष अवकाश

 राम मंदिर समारोह के महत्व को देखते हुए मॉरीशस सरकार ने 22 जनवरी को सार्वजनिक सेवा में कार्यरत हिंदू अधिकारियों के लिए दो घंटे के विशेष अवकाश की घोषणा की है. जिससे अयोध्या में श्री राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' के अवसर पर होने वाले स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होकर साक्षी बन सकें. प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौत के नेतृत्व में मॉरीशस कैबिनेट ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान जारी किया. इसमें लिखा है कि  "कैबिनेट सोमवार, 22 जनवरी, 2024 को दो घंटे का एक विशेष अवकाश देने पर सहमत हो गई है. 

ये भी पढ़ें Ramlala Pran Pratishtha: देश-विदेश से आए 3000 VIP, प्राण प्रतिष्ठा के दौरान ये पांच लोग होंगे गर्भगृह में मौजूद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close