विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

केजरीवाल ने एक साथ चुनाव का किया विरोध किया, ‘एक राष्ट्र, एक शिक्षा प्रणाली’ की मांग की

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि अमीरों के साथ-साथ गरीबों के बच्चों को भी समान गुणवत्ता वाली शिक्षा मिलनी चाहिए और लोगों को उनकी सामाजिक स्थिति के बावजूद एक ही प्रकार का इलाज (चिकित्सा उपचार) मिलना चाहिए.

Read Time: 4 min
केजरीवाल ने एक साथ चुनाव का किया विरोध किया, ‘एक राष्ट्र, एक शिक्षा प्रणाली’ की मांग की
रीवा में केजरीवाल ने की 'एक देश, एक शिक्षा नीति' की मांग (फाइल फोटो)

रीवा : आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' की अवधारणा का विरोध किया और कहा कि देश में बार-बार चुनाव कराने की जरूरत है क्योंकि इससे राजनीतिक दलों को नियमित रूप से अपने वादों को लेकर मतदाताओं के सामने जाने का मौका मिलता है. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि देश को 'एक राष्ट्र, एक शिक्षा' (सभी के लिए समान शिक्षा) और 'एक राष्ट्र, एक उपचार' (अमीर या गरीब, सभी के लिए समान चिकित्सा सुविधा) की जरूरत है.

प्रदेश के विंध्य क्षेत्र के प्रमुख शहर रीवा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उन्हें (भाजपा को) कभी भी देश में 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' प्रणाली लागू करने की अनुमति ना दें क्योंकि केवल चुनावों के दौरान ही राजनीतिक दल और राजनेता लोगों की सुनते हैं और उस दौरान अगर उनसे चांद भी मांग लो तो उसे लाने का वदा करते हैं. केजरीवाल ने कहा कि चुनाव के दौरान नेता आपसे बहुत प्यार से बात करते हैं.

यह भी पढ़ें : BJP ने कांग्रेस पर लगाया MP में चुनाव प्रचार के लिए इमरान की पार्टी का थीम सांग चुराने का आरोप

'एक राष्ट्र, एक शिक्षा' की मांग
आप प्रमुख ने कहा कि अगर सभी चुनाव एक साथ होंगे तो राजनेता चुनाव से सिर्फ छह महीने पहले ही मतदाताओं के पास जाएंगे. उन्होंने कहा, 'अगर एक राष्ट्र, एक चुनाव की यह अवधारणा लागू हो गई तो राजनीतिक दलों के नेता साढ़े चार साल तक लंदन, पेरिस और विदेशों में घूमेंगे और चुनाव से ठीक पहले आपके पास आएंगे.' केजरीवाल ने कहा, 'आप का मानना है कि हर महीने चुनाव होने चाहिए और देश में 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के बजाय 'एक राष्ट्र, एक शिक्षा' और 'एक राष्ट्र, एक उपचार' प्रणाली लागू की जानी चाहिए.'

रीवा में क्या बोले केजरीवाल?
केंद्र ने लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के चुनाव एक साथ कराने के मुद्दे पर विचार करने और संबंधित सिफारिशें करने के लिए आठ सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि अमीरों के साथ-साथ गरीबों के बच्चों को भी समान गुणवत्ता वाली शिक्षा मिलनी चाहिए और लोगों को उनकी सामाजिक स्थिति के बावजूद एक ही प्रकार का इलाज (चिकित्सा उपचार) मिलना चाहिए.

यह भी पढ़ें : कौन है यह बच्ची जिसका माथा चूमने के लिए भीड़ के बीच पहुंच गए सिंधिया? देखें वीडियो

'इंडिया बनाम भारत' पर बोले दिल्ली CM
उन्होंने आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों द्वारा 'इंडिया' गठबंधन बनाए जाने के बाद इंडिया (देश) का नाम बदलकर 'भारत' करने के प्रयासों के लिए भाजपा की आलोचना की. उन्होंने सवाल किया, 'कल अगर हम अपना नाम भारत रखें तो क्या वे इसे भी बदल देंगे?' आम आदमी पार्टी, विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलॉपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस' का हिस्सा है. 'इंडिया' भाजपा विरोधी 28 दलों का गठबंधन है. रैली को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी संबोधित किया.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close