विज्ञापन
Story ProgressBack

Dhar Bhojshala ASI Survey: भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद सर्वे का आज 24वां दिन, जानें दोनों पक्षों की बात

Bhojshala ASI Survey: मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के आदेश जारी करने के बाद ASI की टीम भोजशाला में सर्वे करने में लगी हुई है. रविवार को सर्वे करते हुए कुल 24 दिन हो गए है.

Read Time: 2 min
Dhar Bhojshala ASI Survey: भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद सर्वे का आज 24वां दिन, जानें दोनों पक्षों की बात
ASI at Dhar Bhojshala

Bhojshala Survey New Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार (Dhar) जिले में स्थित 11वीं शताब्दी की भोजशाला (Bhojshala) को लेकर विवाद के बाद हाईकोर्ट ने सर्वे के आदेश जारी किए. इसके बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) इस जगह की सर्वे कर रहा है जिसे रविवार, 14 अप्रैल को 24 दिन हो गए. इस दिन एसआई की टीम सुबह 8:03 बजे पहुंची. इस टीम में कुल 22 अधिकारी कर्मचारियों के साथ 27 मजदूरों शामिल थे. वहीं, इस मौके पर हिंदू और मुस्लिम (Hindu and Muslim in Bhojshala) दोनों पक्ष शामिल हुए. भोजशाला मुक्ति यज्ञ के संयोजक ने बड़े दावे किए और कहा कि कमाल मौलाना दरगाह से लेकर ताज महल, कुतुब मीनार और अजमेर दरगाह मंदिर है. वहीं, मुस्लिम पक्ष का कहना है कि जो शिलालेख मिले हैं, वह अरबी और फारसी भाषा में हैं.

हिन्दू पक्ष का दावा

भोजशाला सर्वे को लेकर हिंदू समाज वाग्देवी (देवी सरस्वती) को समर्पित मंदिर होने का दावा करता है, जबकि मुस्लिम समुदाय इसे कमाल मौला मस्जिद बता रहा है. इस मुद्दे को लेकर कई बार धार्मिक विवाद भी हो चुका है. भोजशाला मुक्ति यज्ञ के संयोजक ने बड़े दावे करते हुए कहा कि कमाल मौलाना दरगाह से लेकर ताज महल, कुतुब मीनार और अजमेर दरगाह को मंदिर बताया.

ये भी पढ़ें :- Iran Israel War: इजराइल के बाद ईरान ने अब अमेरिका को दे दी बड़ी धमकी, कहा- इजराइल में हासिल कर लिया लक्ष्य

मुस्लिम पक्ष का दावा

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद का मामले को लेकर कहना है कि जो शिलालेख वगैरह सर्वे के दौरान मिले हैं, वह अरबी और फारसी भाषा में हैं. इसके लिए साइंस की टीम को बुलाया गया हैं. उनके आने के बाद ही सही जांच हो पाएगी.

ये भी पढ़ें :- Iran Israel: ईरान के 300 में से 99% मिसाइलों को इजराइल के 'सी-डोम' ने हवा में ही किया बर्बाद, जानिए- क्या है ये हथियार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close