विज्ञापन
Story ProgressBack

Iran Israel: ईरान के 300 में से 99% मिसाइलों को इजराइल के 'सी-डोम' ने हवा में ही किया बर्बाद, जानिए- क्या है ये हथियार

C Dome Missile: इजराइली सेना (Israel Defence Army) ने दावा किया है कि ईरान ने 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च शनिवार की रात कीं, जिनमें से 99% को उनके सुरक्षा कवक्ष आयरन डोम (Iron Dome) और सी डोम (C-Dome) ने हवा में ही नष्ट कर दिया.

Read Time: 4 min
Iran Israel: ईरान के 300 में से 99% मिसाइलों को इजराइल के 'सी-डोम' ने हवा में ही किया बर्बाद, जानिए- क्या है ये हथियार

C Dome Air Defence System: कुछ दिनों पहले सीरिया (Syria) में अपने सात अहम सैन्य अफसरों के मारे जाने के बाद ईरान (Iran) की ओर से अभूतपूर्व बदला लेने के मिशन के तहत ईरान ने इजरायल (Israel) के खिलाफ सैकड़ों ड्रोन, बैलिस्टिक मिसाइलें और क्रूज़ मिसाइलें शनिवार को लॉन्च की. इस हमले के बाद पूरे इज़राइल में धमाके और हवाई हमले के सायरन बजने लगे, जिसने मध्य पूर्व को एक क्षेत्रीय युद्ध के करीब धकेल दिया है. इस बीच इजराइली सेना (Israel Defence Army) ने दावा किया है कि ईरान ने 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च शनिवार की रात कीं, जिनमें से 99% को उनके सुरक्षा कवक्ष आयरन डोम (Iron Dome) और सी डोम (C-Dome) ने हवा में ही नष्ट कर दिया.

9 अप्रैल को पहली बार की थी सी-डोम रक्षा प्रणाली तैनात

इजराइली सेना ने जानकारी दी है कि इजरायल ने पहली बार अपने जहाज पर लगे रक्षा प्रणाली 'सी डोम' को 9 अप्रैल को तैनात किया था.  ये सी-डोम दक्षिणी शहर इलियट के पास देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले "किसी भी संदिग्ध उपकरण को अपने निशाने पर लेकर उसे रास्ते में ही नष्ट करने के लिए तैनात किया गया है. गौरतलब है कि सी-डोम आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली का ही एक नौसैनिक संस्करण है, जिसका उपयोग रॉकेट और मिसाइल हमलों से बचाने के लिए किया जाता है.

सी-डोम क्या है (What Is C-Dome)

यह इज़राइल की आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली का एक नौसैनिक संस्करण है, जिसका उपयोग रॉकेट और मिसाइल हमलों से बचाने के लिए किया जाता है. दरअसल, इजराइल ने 2011 में आयरन डोम को सेना की सुरक्षा कवच के तौर शामिल किया था. इसकी प्रभावशीलता लगभग 90% है. यह अपनी मिसाइलों से देश की सीमा में प्रवेश करने वाले दुश्मन के कम दूरी के रॉकेटों का पता लगाने के लिए रडार का इस्तेमाल  कर उसे नष्ट कर देता है.

 2014 में पहली बार सामने आया था सी-डोम

सी-डोम, जिसका पहली बार 2014 में अनावरण किया गया था, नवंबर 2022 में परिचालन की घोषणा की गई थी. इसके बाद इसे 9 अप्रैल 2024 को तैनात किया गया. आपको बता दें कि इस आयरन डोम की तरह ही समान तकनीक का उपयोग किया गया है, जो आयरन डोम की तरह ही काम करता है. सिवाय इसके कि यह जहाजों पर लगाया जाता है.

सी-डोम की ये है खासियत

इसे Sa'ar 6-श्रेणी के कार्वेट, जर्मन निर्मित युद्धपोतों पर लगाया गया है. आयरन डोम के समान इंटरसेप्टर का उपयोग करता है.

आयरन डोम के विपरीत, इसका अपना समर्पित रडार है, सी-डोम को आने वाले लक्ष्यों का पता लगाने के लिए जहाज के रडार में एकीकृत किया गया है.

सी-डोम समुद्री और तटीय आधुनिक खतरों के पूरे स्पेक्ट्रम के खिलाफ पूर्ण-परिपत्र पोत सुरक्षा की संभावना सुनिश्चित करता है.

आयरन डोम के बारे में मुख्य तथ्य

यह इज़राइल की वायु मिसाइल रक्षा प्रणाली है, जो कम दूरी के रॉकेटों से बचाव कर सकती है. उन्हें राज्य के ऊपर हवा में रोक सकती है. यह एक समय में कई रॉकेटों को सफलतापूर्वक नष्ट करने में सक्षम है. राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा विकसित, यह सिस्टम मार्च 2011 में चालू हो गया.

विशेषताएं

1. यह मिसाइल-रक्षा प्रणाली बैटरियों द्वारा संचालित है.
2. इसमें हर मौसम में काम करने की क्षमता है और यह रात या दिन दोनों में काम करने में सक्षम है.
3. यह विभिन्न प्रकार की इंटरसेप्टर मिसाइलें लॉन्च करने में सक्षम है.
4. इसे लगभग 40 मील या उससे कम दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों को मार गिराने के लिए डिज़ाइन किया गया है.
5. इसमें रक्षा आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए जहाजों पर या जमीन पर ले जाने की क्षमता भी है.
आने वाली मिसाइलों को लगातार रोकने के लिए इसे पुनः लोड किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Israel News: इजराइल पर ईरानी हमले के बाद भारत ने की ये बड़ी मांग, जानिए- अब तक अब तक दुनियाभर आई कैसी प्रतिक्रिया

आयरन डोम ऐसे करता है काम

एक रडार जो आने वाले रॉकेटों का पता लगाता है.
एक कमांड-एंड-कंट्रोल प्रणाली जो खतरे का स्तर निर्धारित करती है.
एक इंटरसेप्टर जो आने वाले रॉकेट को हमला करने से पहले नष्ट करने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें- Iran Israel War: ईरान ने इजरायल पर दागे दर्जनों मिसाइल और ड्रोन, बचाव में उतरा अमेरिका, ईरानी हमले को रास्ते में ही किया नाकाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close