विज्ञापन
Story ProgressBack

Anuppur News : पानी के लिए जंगलों और पहाड़ों को करते हैं पार, पीढ़ियों से चला आ रहा है इनका संघर्ष

MP News: अनूपपुर जिले के पड़री पंचायत के चौरादादर के लोग आज भी पीने के पानी के लिए जूझ रहे हैं. यहां के 45 परिवारों के लोग दो किमी का सफर पैदल तय कर पड़ोसी गांव पानी लेने जाना पड़ता है. हर दिन सुबह बड़ी संख्या में ग्रामीण इकट्ठे होकर एक साथ पानी लेने के लिए बकान गांव के लिए निकलते हैं. PHE विभाग ने यहां बोर जरूर कराए हैं, लेकिन सब फेल हो गए.

Read Time: 3 min
Anuppur News : पानी के लिए जंगलों और पहाड़ों को करते हैं पार, पीढ़ियों से चला आ रहा है इनका संघर्ष

Anuppur News : मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ की पड़री पंचायत के चौरादादर गांव के ग्रामीणों को हर दिन पेयजल के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिलाएं सभी इकट्ठे होकर जंगल, पहाड़ और पथरीले रास्तों को पार कर पानी लेने जाते हैं. तब इनकी प्यास बुझती है. इस गांव के 45 परिवारों के 300 लोगों को हर दिन पेयजल के लिए मोहताज होना पड़ रहा है. गांव में ही पानी की व्यवस्था कराने ग्रामीण कई बार प्रशासन से मांग कर चुके हैं, लेकिन अब तक समस्या जस की तस है, ऐसे में ग्रामीणों में नाराजगी भी देखी जा रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

कई सालों से यही हालत

इस गांव के ग्रामीणों ने बताया कि यह समस्या आज की नहीं है बल्कि कई सालों से चली आ रही है. हर दिन ऐसे ही जंगल का सफर तय कर रोजाना सुबह से पानी के लिए बकान गांव में आते हैं. पथरीले रास्तों और जंगल पार कर जाने में बहुत ही दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है. ग्रामीणों ने बताया कि पीएचई विभाग ने बकान गांव में एक बोर कराया था औऱ कहा जा रहा था कि पहाड़ चढ़ा कर पानी पहुंचाएंगे. लेकिन  6 महीने से ज्यादा का वक़्त बीत गया, अब तक ऐसा नहीं हो सका है. 

यहां फेल हुए पीएचई के बोर

ऐसा नहीं है पीएचई विभाग ने यहां बोर नहीं करवाए. विभाग ने यहां बोर उत्खनन ज़रूर कराया है, लेकिन इसमें से पानी नहीं आता है. बताया यह भी जा रहा है कि विभाग ने बोर उत्खनन से पहले यहाँ जलस्तर का सर्वे नहीं किया। इस वजह से सारे बोर फेल साबित हुए हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें Gwalior : महापौर समेत 4 कांग्रेसी विधायक निकले बाहर, कहा-CM ने बात नहीं सुनी, इसलिए बैठक का किया बहिष्कार

कलेक्टर को भी बताया था 

गांव के सरपंच गिरजा देवी सरपंच ने बताया कि इस गांव मे पानी की समस्या को सुलझाने हमारे स्तर से प्रयास कि गए हैं.  टैंकर से पानी के लिए भी कलेक्टर के पास आवेदन दिया है. इस मामले पर जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के अध्यक्ष मिथलेश सिंह मरावी ने कहा कि जल्द ही कलेक्टर से बात कर पानी की व्यवस्था कराई जाएगी. 

जानिए क्या कहते हैं जिम्मेदार 

PHE विभाग के प्रभारी SDO दीपक साहू ने कहा कि वाकई  स्थित बहुत खराब है चौरादादर में ऊपर पानी नहीं है. नीचे बकान गांव में एक नया बोर करवा कर लिफ्ट के जरिए पहाड़ के ऊपर पानी पहुंचाने की कोशिश की जाएगी. पेयजल की समस्या से ग्रामीणों को ज़रूर निजात दिलाएंगे. 

ये भी पढ़ें Panna : बिन ब्याही मां बनी नाबालिग, आरोपी गिरफ्तार, अब पुलिस कर रही है ये जांच

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close