विज्ञापन
Story ProgressBack

Analysis: उपचुनाव में रोके नहीं रुकेंगे कमलेश? अमरवाड़ा में खिलेगा कमल या कमलनाथ का हाथ थामेंगे वोटर्स!

Amarwara Assembly seat Bypolls: ऐन लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा से जुड़े पूर्व कांग्रेस विधायक कमलेश शाह को भाजपा अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर प्रत्याशी बना सकती है, जबकि अभी तक कांग्रेस को अमरवाड़ा से उम्मीदवार नहीं है, जो कमलेश शाह से मुकाबला कर सके. 

Read Time: 4 mins
Analysis: उपचुनाव में रोके नहीं रुकेंगे कमलेश? अमरवाड़ा में खिलेगा कमल या कमलनाथ का हाथ थामेंगे वोटर्स!
फाइल फोटो

Battle of Amarwara Bypolls: छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर आगामी 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव को लेकर राजनीतिक हलचल शुरू हो गई है. लोकसभा चुनाव 2024 पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को उनके गढ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर मात देने वाली भाजपा के हौसेले बुलंद हैं.

ऐन लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा से जुड़े पूर्व कांग्रेस विधायक कमलेश शाह को भाजपा अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर प्रत्याशी बना सकती है, जबकि अभी तक कांग्रेस को अमरवाड़ा से उम्मीदवार नहीं है, जो कमलेश शाह से मुकाबला कर सके. 

पूर्व कांग्रेस MLA कमलेश शाह के इस्तीफा देने से खाली हुआ अमरवाड़ा सीट

गौरतलब है अमरवाड़ा विधानसभा सीट पूर्व कांग्रेस विधायक कमलेश के इस्तीफा देने से खाली हुआ है. कमलेश शाह को ही भाजपा ने अमरवाड़ा सीट से प्रत्याशी बनाया है. अमरवाड़ा सीट पर कमलेश की जीत निश्चित कही जा सकती है, क्योंकि अभी तक कांग्रेस उम्मीदवार ही तलाश नहीं पाई है, कमलेश शाह 2023 विधानसभा चुनाव में तीसरी बार विधायक बने थे.

कमलेश शाह से मुकाबले के लिए कांग्रेस पर उम्मीदवार का टोटा

अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव की घोषणा के बाद बीजेपी प्रत्याशी के रूप में कमलेश शाह का नाम तय माना जा रहा है, लेकिन दूसरी ओर छिंदवाड़ा में लाज बचाने के लिए कांग्रेस के पास उम्मीदवारों का टोटा है. फिलहाल, करीब डेढ़ दशक तक इस सीट से जीतते आए कमलेश शाह से मुकाबले के लिए कांग्रेस को मजबूत उम्मीदवार नहीं मिल रहा है.

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने कमलनाथ को उनके गढ़ में हराया

लोकसभा चुनाव 2024 में छिंदवाड़ा के नवनिर्वाचित सांसद बंटी साहू ने कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को हराकर कांग्रेस को बड़ झटका दिया है. हालांकि अमरवाड़ा को छोड़कर छिंदवाड़ा के सभी विधानसभा सीट पर कांग्रेस के विधायक है, लेकिन लोकसभा चुनाव में सभी 29 लोकसभा सीटों पर पार्टी की हार से कांग्रेस ही नहीं, कमलनाथ भी हलकान हैं.

चुनाव आयोग द्वारा 7 राज्यों के लिए उपचुनाव को लेकर जारी अधिसूचना के मुताबिक आगामी 14 जून से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून हैं, प्रत्याशी नामांकन की जांच 24 जून और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है.

जीत पुख्ता करने के लिए सीएम मोहन से मिले नवनिर्वाचित सांसद

छिंदवाड़ा लोकसभा में जीत से गदगद बीजपी के सांसद बंटी साहू और पूर्व विधायक कमलेश शाह सहित छिंदवाड़ा के अन्य नेताओं ने सीएम मोहन यादव से मुलाकात की. इस दौरान अमरवाड़ा सीट पर जीत की रणनीति को लेकर भी चर्चा हुई.  माना जा रहा है कि एक-दो दिन में अमरवाड़ा सीट से बीजेपी कमलेश शाह के नाम की घोषणा कर सकती है. 

लोकसभा चुनाव में अमरवाड़ा क्षेत्र से भाजपा को मिले 15000 से अधिक वोट

लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद बंटी साहू ने अमरवाड़ा क्षेत्र में 15,000 अधिक वोट हासिल किए थे, इससे भाजपा को थोड़ी मेहनत से सफलता मिल सकती है. हालांकि एसटी सीट अमरवाड़ा पर केवल दो बार ही जीत दर्ज कर पाई है, लेकिन छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर जीत से भाजपा को ऐज मिलना तय है. 

अमरवाड़ा सीट पर 9 बार जीत दर्ज कर चुकी है कांग्रेस

छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र की अमरवाड़ा सीट से कांग्रेस ने कुल 9 बार जीत जीती है. जबकि आदिवासी संगठन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (GGP) ने 2003 में एक बार इस सीट पर जीत हासिल की थी. नवंबर 2023 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर कमलेश शाह ने भाजपा उम्मीदवार मोनिका मनमोहन शाह बट्टी को 25,086 मतों के अंतर से हराया था.

लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद बंटी साहू ने अमरवाड़ा क्षेत्र में 15,000 अधिक वोट हासिल किए थे, इससे भाजपा को थोड़ी मेहनत से सफलता मिल सकती है. हालांकि एसटी सीट अमरवाड़ा पर केवल दो बार ही जीत दर्ज कर पाई है

10 जुलाई को मध्य प्रदेश समेत 7 राज्यों में होंगे उपचुनाव

चुनाव आयोग द्वारा 7 राज्यों के लिए उपचुनाव को लेकर जारी अधिसूचना के मुताबिक आगामी 14 जून से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून हैं, प्रत्याशी नामांकन की जांच 24 जून और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है. 13 जुलाई को मतगणना के बाद अमरवाड़ा का नया विधायक मिलेगा. 

ये भी पढ़ें-अच्छी पहलः ग्वालियर कलेक्ट्रेट पहुंचने के लिए दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए शुरू की गई सारथी सेवा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
श्री अन्‍न महोत्‍सव एवं किसान सम्‍मान समारोह में CM मोहन ने कहा-गौवंश के मामले में नहीं बरतेंगे कोई कोताही
Analysis: उपचुनाव में रोके नहीं रुकेंगे कमलेश? अमरवाड़ा में खिलेगा कमल या कमलनाथ का हाथ थामेंगे वोटर्स!
Agniveer recruitment: Agniveer recruitment rally will be held in Gwalior between 2 to 12 August, more than 9000 candidates will participate
Next Article
Agniveer recruitment: ग्वालियर में 2 से 12 अगस्त के बीच होगी अग्निवीर भर्ती रैली, 9000 से अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल
Close
;