विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

CM शिवराज ने किया भूमिपूजन, राजधानी भोपाल में बनेगा भव्य महाराणा प्रताप लोक

CM शिवराज ने अपने संबोधन में कहा, "जब तक सूरज चांद रहेगा तब तक महाराणा प्रताप का नाम रहेगा. आज मुझे ऐसा लग रहा है कि मुख्यमंत्री बनकर मेरा जीवन सार्थक हो गया." उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप अद्भुत वीर थे. वो 72 किलो का कवच, 80 किलो का भाला और दो तलवार लेकर रण में उतरते थे. अपना वजन भी इतना नहीं है. मुगल इनके नाम से कांपते थे. 

Read Time: 3 mins
CM शिवराज ने किया भूमिपूजन, राजधानी भोपाल में बनेगा भव्य महाराणा प्रताप लोक
CM शिवराज ने किया भूमिपूजन

Bhopal: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में महाराणा प्रताप के भव्य स्मारक की स्थापना की जाएगी. इसी कड़ी में CM शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को महाराणा प्रताप स्मारक की आधारशिला रखी. इस मौके पर CM शिवराज ने अपने संबोधन में कहा, "जब तक सूरज चांद रहेगा तब तक महाराणा प्रताप का नाम रहेगा. आज मुझे ऐसा लग रहा है कि मुख्यमंत्री बनकर मेरा जीवन सार्थक हो गया." उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप अद्भुत वीर थे. वो 72 किलो का कवच, 80 किलो का भाला और दो तलवार लेकर रण में उतरते थे. अपना वजन भी इतना नहीं है. मुगल इनके नाम से कांपते थे. 

हमें गलत इतिहास पढ़ाया गया है...जो सही इतिहास है, उसे हम सबके सामने लाएंगे. सरकार का काम सिर्फ पुल पुलिया बनाना भर नहीं है. आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देना और लोग सही इतिहास पढ़ें, ये जिम्मेदारी भी सरकार की है.

यह भी पढ़ें - Happy birthday Dev Anand : MP छिंदवाड़ा की खूबसूरत लोकेशन पर शूट हुई थी 'तेरे मेरे सपने'

Latest and Breaking News on NDTV


CM शिवराज ने जाहिर की प्रसन्नता 

CM शिवराज ने कहा कि मेरे पास इस भाव को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं है. ऐसा लग रहा है कि मुख्यमंत्री बनकर मेरा जीवन सार्थक हो गया. उन्होंने कहा, "आज हम सभी का मन आनंद, प्रसन्नता और गर्व से भरा हुआ है. हम सौभाग्यशाली है कि हम इस पल के साक्षी बन रहे है. यहां पर एक आकाशीय मंच भी बनाया जाएगा जिसमें 2000 लोगों के बैठने का इंतजाम किया जाएगा."

महाराणा प्रताप ने छापामार युद्ध शुरू किया था. उन्होंने कहा था कि घास फूस खा लूंगा लेकिन मेवाड़ की स्वाधीनता से समझौता नहीं करूंगा. सन् 1579 में महराणा प्रताप ने पूरा मेवाड़ वापस ले लिया था. 1579 में महाराणा चोटिल हुए और अंतिम सांस ली थी. तब उनके शत्रु भी रो पड़े थे और कहा था कि ऐसा वीर हमने नहीं देखा. आज हम उनके चरणों में श्रद्धासुमन अर्पित करने आए है.

शिवराज सिंह चौहान 

मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश

भोपाल में बनेगा भव्य महाराणा प्रताप स्मारक

भोपाल में बनेगा भव्य महाराणा प्रताप स्मारक

जीवन पर आधारित प्रदर्शनी भी लगेगी 

बताया जा रहा है कि महाराणा प्रताप लोक कुंभलगढ़ से प्रेरित होगा. साथ ही यहां पर महाराणा प्रताप के जीवन पर आधारित एक प्रदर्शनी भी लगेगी. यहां पर चित्तौड़गढ़ जैसा विजय स्तंभ भी बनाया जाएगा. CM शिवराज ने कहा, "महाराणा प्रताप की सेना में हर जाति और समाज के लोग थे..आपसे इस अवसर पर एक ही निवेदन करता हूं कि ये कार्यक्रम राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है, ये तो भावात्मक कार्यक्रम है."

यह भी पढ़ें : Ujjain Rape Case : खून से लथपथ अर्द्धनग्न पीड़िता लगाती रही मदद की गुहार, लोगों ने दी 120 रुपये की "भीख"

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Madhya Pradesh: सायबर तहसील से जन हितैषी बन रहीं रेवेन्यू विभाग की सेवाएं, 72 हजार से अधिक मामले को सुलझाया
CM शिवराज ने किया भूमिपूजन, राजधानी भोपाल में बनेगा भव्य महाराणा प्रताप लोक
Pusa Institute Mango Festival Sundarja mango of Rewa, Madhya Pradesh will smell good in Delhi, know what is the specialty of this fruit with GI tag
Next Article
Pusa Institute Mango Festival: दिल्ली में महकेगा रीवा का सुंदरजा, GI Tag वाला यह आम है खास
Close
;