विज्ञापन
Story ProgressBack

7 साल के 'अथर्व' ने कर दिखाया कारनामा, ब्लाइंडफोल्ड होकर रुबिक क्यूब सॉल्व कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

मध्य प्रदेश के शिवपुरी के एक 7 साल के बच्चे सभी को हैरान करके रख दिया है. इस बच्चे का नाम अथर्व है जिसने आंखों पर पट्टी बांधकर तीन बाय तीन रूबिक क्यूब जैसी चीज को तुरंत हल कर लेने जैसा कमाल कर दिखाया है. रूबिक क्यूब ऐसी पहेली होती है जिसे लोग घंटों-घंटों तक घुमाकर भी नहीं सुलझा पाते... लेकिन शिवपुरी के अथर्व को इसे सुलझाने में महारत हासिल है.

Read Time: 3 min
7 साल के 'अथर्व' ने कर दिखाया कारनामा, ब्लाइंडफोल्ड होकर रुबिक क्यूब सॉल्व कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 
7 साल के 'अथर्व' ने कर दिखाया कारनामा, ब्लाइंडफोल्ड होकर रुबिक क्यूब सॉल्व कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

मध्य प्रदेश के शिवपुरी के एक 7 साल के बच्चे सभी को हैरान करके रख दिया है. इस बच्चे का नाम अथर्व है जिसने आंखों पर पट्टी बांधकर तीन बाय तीन रूबिक क्यूब जैसी चीज को तुरंत हल कर लेने जैसा कमाल कर दिखाया है. रूबिक क्यूब ऐसी पहेली होती है जिसे लोग घंटों-घंटों तक घुमाकर भी नहीं सुलझा पाते... लेकिन शिवपुरी के अथर्व को इसे सुलझाने में महारत हासिल है. ताज्जुब की बात यही है कि 7 साल के अथर्व के लिए दिमाग घुमा देने वाली ये पहेली बाएं हाथ का खेल है.... तभी तो अथर्व अपनी आंखों पर पट्टी बांध कर भी इसे कुछ ही पल में सुलझा लेता है. 

शिवपुरी ज़िले के 'अथर्व' ने किया कमाल 

यही वजह है कि उसे न केवल विश्व में पहले ऐसा बच्चा होने का गौरव हासिल हुआ है बल्कि उसने एक विश्व रिकॉर्ड कायम करते हुए वह अब विश्व का ऐसा पहला बच्चा है जिसे इस सम्मान से नवाजा गया है. 7 साल के अथर्व को यह सम्मान इंटरनेशनल बुक का अवार्ड की तरफ से दिया गया है. इतना ही नहीं, शिवपुरी का नाम रोशन करने पर जिला कलेक्टर रविंद्र चौधरी ने भी उसे सम्मानित कर शिवपुरी का नाम रोशन करने के लिए बधाई दी है. अथर्व बंसल को मिडब्रेन एक्टिवेशन के क्षेत्र में यह अवार्ड मिला है. 

कामयाबी पर गदगद हो उठे परिवार वाले 

इस गतिविधि में बच्चों के सिक्स सेंस को एक्टिवेट करने के लिए प्रक्रिया कराई जाती है जिसमें आंखों पर पट्टी बांधकर सिक्स सेंस के माध्यम से बच्चे कलर अक्षर पहचाना जैसी गतिविधि करते हैं. इस गतिविधि में अथर्व बंसल ने आंखों पर पट्टी बांधकर 3/3 रूबिक क्यूब को हल करने का कारनामा सिर्फ 3/3 का रूबिक क्यूब को 1 मिनट 24 सेकंड में ब्लाइंडफोल्ड मेथड से हल करने में सबसे कम उम्र का विश्व रिकॉर्ड हासिल किया है. इस कामयाबी के बाद से अथर्व के परिजन बेहद खुश है. 

यह भी पढ़ें : RTE: MP के प्राइवेट स्कूल में फ्री एडमिशन के लिए इस दिन से जमा होंगे आवेदन फार्म, पूरी डीटेल्स जानिए यहां

** मध्य प्रदेश में वन स्टूडेंट वन इनरोलमेंट की प्लानिंग कर रही है सरकार, स्कूल शिक्षा मंत्री से जानिए फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close