विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 25, 2023

मोहन यादव सरकार के 28 मंत्रियों ने ली शपथ, जानिए किसे और क्यों मिली जगह?

मध्यप्रदेश में डॉ मोहन यादव सरकार ने आखिरकार 12 दिनों बाद अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया. दिलचस्प ये है कि इस मंत्रिमंडल में कई वरिष्ठ नेताओं के साथ 17 ऐसे विधायक भी शामिल हैं जिन्होंने पहली बार मंत्री पद की शपथ ली है. मोहन मंत्रिमंडल में 18 कैबिनेट, 6 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 4 राज्य मंत्री हैं. मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल के विस्तार के दौरान बीजेपी आलाकमान ने क्षेत्रीय और जातीय समीकरण का पूरा ध्यान रखा है.

Read Time: 3 mins
मोहन यादव सरकार के 28 मंत्रियों ने ली शपथ, जानिए किसे और क्यों मिली जगह?

Madhya Pradesh cabinet expansion:मध्यप्रदेश में डॉ मोहन यादव (Dr Mohan Yadav) सरकार ने आखिरकार 12 दिनों बाद अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया. दिलचस्प ये है कि इस मंत्रिमंडल में कई वरिष्ठ नेताओं के साथ 17 ऐसे विधायक भी शामिल हैं जिन्होंने पहली बार मंत्री पद की शपथ ली है. मोहन मंत्रिमंडल में 18 कैबिनेट, 6 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 4 राज्य मंत्री हैं. मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल के विस्तार के दौरान बीजेपी आलाकमान ने क्षेत्रीय और जातीय समीकरण का पूरा ध्यान रखा है. अहमय ये भी है कि इस मंत्रिमंडल में कैलाश विजयवर्गीय अकेले ऐसे शख्स हैं जो पहले तीन मुख्यमंत्रियों के साथ काम कर चुके हैं. इस रिपोर्ट में जान लेते हैं कि आखिर किस विधायक को मंत्रिमंडल में क्यों जगह मिली?

Add image caption here

Add image caption here

 सबसे पहले बात कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) की. जो फिलहाल बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव हैं और कई राज्यों के प्रभारी रहे हैं. वे 6 बार विधायक रह चुके हैं और मध्यप्रदेश में 12 सालों तक मंत्री रहे हैं. वरिष्ठ नेताओं में दूसरा बड़ा नाम है प्रह्लाद सिंह पटेल (Prahlad Singh Patel) का. वे पांच बार के सांसद रहे हैं और OBC का पड़ा चेहरा हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

मोदी और वाजपेयी सरकार में भी केन्द्र में मंत्री रह चुके हैं.  इसी तरह से राकेश सिंह (Rakesh Singh) भी चार बार लोकसभा के सांसद रहे हैं और संघ के करीबी होने के साथ-साथ उन्हें मैनेजमेंट में भी माहिर माना जाता है.वरिष्ठ नेताओं में इसके बाद नाम आता है विश्वास सारंग का. वे  कायस्थ समाज के बड़े नेता हैं और 4 बार विधायक रहने के अलावा शिवराज सिंह चौहान के भी करीबी माने जाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

इस मंत्रिमंडल में ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बीजेपी में शामिल हुए नेताओं को भी जगह मिली है. मसलन- तुलसीराम सिलावट,प्रद्युम्न सिंह तोमर और एदल सिंह कंषाना  आदि. 

ये भी पढ़ें: कैबिनेट विस्तार से पहले बोले CM यादव, "नया मंत्रिमंडल प्रदेश की बेहतरी के लिए करेगा काम"

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP के15 जिलों के कलेक्टरों पर लग सकता है जुर्माना, अवैध निर्माणों में पूर्व आदेश का पालन नहीं करने का आरोप
मोहन यादव सरकार के 28 मंत्रियों ने ली शपथ, जानिए किसे और क्यों मिली जगह?
Dhar Horrific road accident at Ganpur Chowkdi 2 killed 3 seriously injured
Next Article
Dhar Accident: धार के गणपुर चौकड़ी पर भीषण सड़क हादसा: 2 की मौत, 7 लोग घायल; 3 की हालत गंभीर
Close
;