विज्ञापन
Story ProgressBack

सिवनी : 60 से ज्यादा गोवंशों की हत्या मामले में अब तक कुल 24 लोग गिरफ्तार

Seoni MP Cow Slaughter Case : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सिवनी (Seoni) जिले में बीते हफ्ते गायों समेत 60 से ज़्यादा गोवंशीय पशुओं की हत्या के मामले में पुलिस ने 24 लोगों को गिरफ्तार किया है.

Read Time: 3 mins
सिवनी : 60 से ज्यादा गोवंशों की हत्या मामले में अब तक कुल 24 लोग गिरफ्तार
(फाइल फोटो)

Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सिवनी (Seoni) जिले में बीते हफ्ते गायों समेत 60 से ज़्यादा गोवंशीय पशुओं की हत्या के मामले में पुलिस ने 24 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए आठ आरोपी नागपुर के हैं और सांप्रदायिक उन्माद फैलाने के लिए इन पशुओं को मारने की साजिश रची गई थी. सिवनी के पिंडराई गांव के पास वैनगंगा नदी में 18 गायों के कटे हुए शव बरामद किये गये थे जबकि जिले के धूमा थानाक्षेत्र के काकरतला वन क्षेत्र में 19 और 20 जून को 28 गायों और बैलों के शव मिले थे.

अब तक 24 लोगों की गिरफ्तारी

मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने अब तक इस मामले में कुल 24 लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों को पैसे के बदले में गोवंशीय पशुओं की हत्या का काम सौंपा गया था और स्थानीय निवासी भी इस अपराध में शामिल पाए गए. बताया जा रहा है कि पुलिस मुख्यालय भी मामले की निगरानी कर रहा है.

पूछताछ में हुआ खुलासा

जांच के दौरान पुलिस ने इस संबंध में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मध्य प्रदेश गोवंश वध प्रतिषेध अधिनियम, 2004 और पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 के तहत मुकदमा दर्ज किया. सुरागों पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सबसे पहले वाहिद खान और उसके छह साथियों को गिरफ्तार किया. पूछताछ के दौरान उन्होंने खुलासा किया कि खान ने नागपुर के इसरार अहमद के आदेश पर मोटी रकम के बदले गोवंशीय पशुओं की हत्या की व्यवस्था की.

आरोपियों ने कही ये बात

इसरार और उसके साथी 17 जून को सिवनी पहुंचे और फिर उन्होंने सना-उर-रहमान, अब्दुल करीम और रफीक खान को भी पैसे का लालच देकर इस काम के लिए अपने साथ मिला लिया. पुलिस ने इसरार को गिरफ्तार किया और पूछताछ के दौरान उसने बताया कि उसने अपने साथियों की मदद से गायों को मारने की योजना बनाई थी.

ये भी पढ़ें : 

गोवंशों के शवों से पटा सिवनी का ये जंगल, छानबीन के बाद जांच में जुटी पुलिस

दरअसल, बीते हफ्ते गायों और बैलों के शव मिलने के बाद संदेह जताया गया कि इन पालतू पशुओं को तस्करों ने मारा है. बता दें कि जिले में गौ तस्करी की समस्या को रोकने के लिए पुलिस की तरफ से सख्त कार्रवाई की जा रही है. सिवनी की सीमा महाराष्ट्र के नागपुर से लगती है, जहां मध्य प्रदेश की तरह गौ हत्या पर कानूनन प्रतिबंध है.

जांच में ये बात आई सामने

IGP (जबलपुर जोन) अनिल सिंह कुशवाह ने पूर्व में बताया था कि सिवनी में कुल 62 गौवंशीय पशुओं 19 गाय और 43 बैलों की हत्या की गई. पुलिस जांच में पता चला है कि नागपुर के मोमिनपुरा इलाके के निवासी इसरार ने मुख्य आरोपी वाहिद खान (28) को अग्रिम राशि के रूप में तीस हजार रुपये का भुगतान किया.

एक के खिलाफ NSA लागू

वाहिद के खिलाफ सिवनी में गोवंशीय पशुओं को इकट्ठा करने के लिए National Security Act (NSA) लगाया गया है. IGP कुशवाह के अनुसार, शनिवार देर रात मध्य प्रदेश सरकार ने पशुओं के शव बरामद होने के बाद सिवनी जिलाधिकारी क्षितिज सिंघल और SP राकेश कुमार सिंह का तबादला कर दिया.

ये भी पढ़ें : 

सिवनी : गोवंश तस्करी मामले में कलेक्टर और SP पर गिरी गाज, 2 पर NSA लागू 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रेवती रेंज में पौधारोपण शुरू: महिलाओं ने बजाए शंख, विजयवर्गीय ने की पूजा-अर्चना... इंदौर में आज रोपे जाएंगे 11 लाख पौधे
सिवनी : 60 से ज्यादा गोवंशों की हत्या मामले में अब तक कुल 24 लोग गिरफ्तार
indore-Crime: After interrogating 400 people and examining 500 CCTV cameras, the accused of robbery were caught, a very interesting information came to light.
Next Article
Crime: 400 लोगों से पूछताछ और 500 CCTV कैमरे की जांच के बाद लूट के आरोपी गिरफ्तार, एक रोचक जानकारी आई सामने
Close
;