विज्ञापन
Story ProgressBack

Work Life Balance : रहना है हमेशा Fit & Fine..तो आज ही बनाएं वर्क लाइफ बैलेंस, फायदे देखर चौंक जाएंगे आप

अपने काम और फैमिली के बीच में तालमेल रखना ही वर्क लाइफ बैलेंस कहलाता है. इस तालमेल के बिगड़ जाने से काफी कुछ बिगड़ सकता है ,तो चलिए बताते हैं कि आप वर्क लाइफ बैलेंस कैसे बना सकते हैं.

Read Time: 4 min
Work Life Balance : रहना है हमेशा Fit & Fine..तो आज ही बनाएं वर्क लाइफ बैलेंस, फायदे देखर चौंक जाएंगे आप

Work Life Balance Tips : अगर आप अपने जीवन में परेशान चल रहे हैं, तो फिट एंड फाइन (Fit & Fine) रहने के लिए आपको अपने लाइफ में अपने वर्क और अपनी लाइफ का बैलेंस करना बेहद जरूरी है. अपनी कामयाबी के लिए घंटो-घंटों तक तक मेहनत करना तो ठीक है, लेकिन हैप्पी और हेल्दी लाइफ (Happy & Healthy Life) के लिए आपके काम और अपनी फैमिली के बीच भी बैलेंस बनाना बेहद जरूरी होता है.

इसे ही वर्क लाइफ बैलेंस (Work Life Balance) कहा जाता है. आसान शब्दों में कहें, तो अपने काम और फैमिली के बीच में तालमेल रखना ही वर्क लाइफ बैलेंस कहलाता है. इस तालमेल के बिगड़ जाने से काफी कुछ बिगड़ सकता है ,तो चलिए बताते हैं कि आप वर्क लाइफ बैलेंस कैसे बना सकते हैं.

प्रायोरिटी सेट करें
काम करते समय एक ही समय में एक ही काम करना चाहिए. इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी प्रायोरिटी सेट करनी पड़ेगी, ताकि जो काम आपके लिए पहले जरूरी है, उसे पहले कर लें और बाकी गैरजरूरी कामों को बाद में करें. इससे आपके पर्सनल लाइफ के लिए आपको काफी समय मिल जाएगा.

छुट्टियों का इस्तेमाल करें
काम के दौरान आपको जो छुट्टियां मिलती हैं, उसे सही तरीके से उपयोग करें. अगर आपको जरूरत है, तभी आप उस छुट्टी का इस्तेमाल करें. अन्यथा आप वह छुट्टी नहीं ले.जैसे घर के किसी जरूरी इवेंट में अगर आपको जाना है, तब आप छुट्टियां ले सकते हैं, क्योंकि जिंदगी में जो समय आ रहे हैं. वह बीत जाता है और फिर वह पल मुड़ कर दोबारा नहीं आता है. अपनी फैमिली के साथ भी आपको वह पल दोबारा नहीं मिलेंगे. इसलिए जरूरी है कि ऑफिस के साथ-साथ आप अपनी फैमिली और पर्सनल लाइफ को भी वक्त दें और दोनों में बैलेंस बनाकर चलें.

ये भी पढ़े : Health Tips : क्या आप जानते हैं, कच्चा प्याज खाने से होते हैं कई नुकसान?

समय मैनेज करें
एक काम को एक निश्चित समय पर कर लेना ही सबसे सही माना जाता है. वहीं, अगर आप एक काम निश्चित समय पर नहीं कर पा रहे हैं तो वहां पर आप किसी दूसरे की मदद ले सकते हैं इसके लिए आप कभी भी हिचकिचाई नहीं. इससे आपका काम आसानी से हो जाएगा और आपको थकावट भी नहीं होगी. हर किसी के पास एक निश्चित समय है. इसलिए अपने टाइम को मैनेज करना सीखें.

सेल्फ केयर करना ना भूले
अक्सर ऑफिस और फैमिली के बीच वक्त निकालते निकालते आप खुद को समय देना भूल जाते हैं. जिससे आपकी हेल्थ पर भी असर पड़ता है. इसलिए ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए आप अपने लिए भी समय जरूर निकालें.अपनी सेल्फ केयर करना न भूले. वहीं, एक वक्त में जो काम आपको खुशी दे, जिससे आप खुश रहें.वही करें, क्योंकि इससे आप खुद को और अपने साथ-साथ अपने चाहने वाले को भी खुश रख पाएंगे.

ये भी पढ़े : चोरी हुए iPhone को हैक करना हुआ कठिन, आईफोन में मिलेगा 'स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन' मोड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close