विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : क्या आप जानते हैं, कच्चा प्याज खाने से होते हैं कई नुकसान?

Health News : क्या आप जानते हैं की कच्चे प्याज खाने की कई सारे साइड इफेक्ट्स (Side Effect) भी होते हैं. इस बारे में एम्स भोपाल (AIIMS Bhopal) की डॉक्टर भावना अहिरवार ने कुछ बातें बताई हैं.

Read Time: 4 min
Health Tips : क्या आप जानते हैं, कच्चा प्याज खाने से होते हैं कई नुकसान?

Disadvantages Of Eating Onion : प्याज (Onion) एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग हरी सब्जी (Green Vegetable) से लेकर मसालेदार सब्जियों में भी किया जाता है. वहीं आजकल स्टार्टर में भी हल्के कच्चे प्याज के साथ उसे पेश किया जाता है. अगर आप सड़क के किनारे कोई भी स्ट्रीट फूड खाते हैं तो वहां भी आपको उनके साथ कच्चा प्याज जरूर दिया जाता है. जैसे पानी पुरी, फ्राइड राइस, बॉयल एग, चाऊमीन आदि. लेकिन क्या आप जानते हैं की कच्चे प्याज खाने की कई सारे साइड इफेक्ट्स (Side Effect) भी होते हैं. इस बारे में एम्स भोपाल (AIIMS Bhopal) की डॉक्टर भावना अहिरवार ने कुछ बातें बताई  है, तो चलिए जानते हैं वे क्या हैं.

पाचन में परेशानी

कच्चा प्याज खाना कुछ लोगों के लिए पाचन संबंधी परेशानी का कारण बन सकता है. फ्रुक्टेन एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है. जिसके वजह से इसे पचाने में तकलीफ होती है. इसकी वजह से एक व्यक्ति को गैस, सूजन और पेट की परेशानी भी हो सकती है.संवेदनशील पेट या पाचन संबंधी समस्याओं वाले लोग इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए कच्चे प्याज को लिमिट में ही खाएं.

ये भी पढ़े : Google Search 2023 : इन सितारों को सबसे अधिक सर्च किया गया, सिद्धार्थ-कियारा के अलावा ये भी हैं लिस्ट में

मुंह से बदबू आना

कभी-कभी कच्चा प्याज खाना आपके लिए हार्मफुल हो सकता है. दरअसल, प्याज में पाए जाने वाले मजबूत सल्फर केमिकल गंध छोड़ते हैं जो कि आपकी सांस के साथ मिलकर एक गंदी दुर्गंध पैदा करते हैं.और यह घंटों तक बनी रह सकती है. हालांकि,दांतों में ब्रश करके और माउथवॉश का उपयोग करके इस मुसीबत से आपको मदद मिल सकती है. लेकिन एक शक्तिशाली दुर्गंध को पूरी तरह से खत्म करना काफी मुश्किल भी हो सकता है.

एलर्जी और सीने में जलन होना

कुछ लोगों को कच्चा प्याज रिएक्शन भी दे सकता है जैसे उनके सीने में जलन हो सकती है या एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है. वहीं कच्चे प्यार से आपको एलर्जी भी महसूस हो सकती है इससे आपको खुजली सूजन से लेकर सांस लेने में तकलीफ तक हो सकती है. इसलिए जिन लोगों को सीने में जलन की प्रॉब्लम होती है या किसी भी तरह की एलर्जी महसूस होती है उन्हें कच्चे प्याज का सेवन कम करना चाहिए खासकर रात के वक्त तो आप इसे ना ही खाएं तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा.

माइग्रेन को बढ़ा सकता है

जहां कुछ लोगों को प्याज खाना बेहद पसंद होता है वही है कुछ लोगों के लिए तकलीफ दायक भी बन सकता है. आपको बता दें कि कुछ व्यक्तियों के लिए कच्चा प्याज खाना माइग्रेन की समस्या को बढ़ा सकता है. क्योंकि प्याज में टायरामाइन होता है. जो सिरदर्द को और बढ़ा सकता है यदि कोई व्यक्ति माइग्रेन से जूझ रहा है तो उन्हें यह सलाह दी जाती है कि वह कच्चे प्याज सावधानी से खाएं.

ये भी पढ़े : Ginger Benefits In Winter: सर्दियों में बीमारियों से दूर रहने के लिए खाएं अदरक, जानें इसके फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close