विज्ञापन
Story ProgressBack

चोरी हुए iPhone को हैक करना हुआ कठिन, आईफोन में मिलेगा 'स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन' मोड

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल ही में एक नए घोटाले को उजागर किया था. जिसमें हैकर्स पीड़ितों के iPhone पासवर्ड प्राप्त करने के लिए उनकी जासूसी करते हैं या उनसे दोस्ती करने की कोशिश करते हैं. इस नए फीचर के आने के बाद, चोरी हुए आईफोन के साथ पार्ट्स बेचने के अलावा चोर आईफोन के साथ और कुछ भी नहीं कर पाएंगे.

Read Time: 4 min
चोरी हुए iPhone को हैक करना हुआ कठिन, आईफोन में मिलेगा 'स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन' मोड
फाइल फोटो

जैसे-जैसे मोबाइल में पासवर्ड चोरी और फोन हैक जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं, वैसे-वैसे एप्पल अपने आईफोन यूजर्स के लिए तरह-तरह के सिक्योरिटी फीचर्स ला रहा है. इसी कड़ी में Apple एक नया "स्टॉलेन डिवाइस फीचर" ला रहा है. इस फीचर के iPhones में जुड़ने होने से यूजर्स के संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने के लिए पासकोड और फुल फेस आईडी बायोमेट्रिक के माध्यम से वेरीफाई करना होगा.

इस फीचर की जानकारी देते हुए एप्पल के एक प्रवक्ता ने कहा कि जैसे-जैसे यूजर्स के डेटा को सिक्योर करने के लिए खतरे बढ़ते जा रहे हैं, हम अपने यूजर्स और उनके डेटा के लिए नए और पावरफुल सिक्योरिटी फीचर्स विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि iPhone डेटा एन्क्रिप्शन ने लंबे समय से उद्योग का नेतृत्व किया है और एक चोर यूजर्स के पासकोड को जाने बिना चोरी हुए iPhone के डेटा तक नहीं पहुंच सकता है. ऐसे मामलों में जहां कोई चोर यूजर को पासकोड दर्ज करते हुए देख सकता है और फिर डिवाइस चुरा सकता है. इसीलिए स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन को विकसित किया जा रहा है, जो डेटा को सिक्योर करने में मदद करेगा.

क्या है इस नए सिक्योरिटी फीचर में

एप्पल के नए सिक्योरिटी फीचर्स iOS 17.3 अपडेट के माध्यम से सभी योग्य iPhones के लिए उपलब्ध होंगे. इस नए सिक्योरिटी फीचर के चलते किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा आईफोन यूज करने पर पासकोड और फेस आईडी दोनों के माध्यम से वेरीफाई करना होगा या फिर एप्पल आईडी को बदलना होगा या आईफोन को फैक्टरी रीसेट करना होगा. यह नहीं करने पर चोरी हुआ डिवाइस सिक्योरिटी मोड पर चला जाएगा. इसके अलावा यदि कोई चोर आईफोन में मौजूद आईडी को हटाने और उसे दोबारा प्रोग्राम करने की कोशिश करेगा तो इसमें एक घंटे का समय लगेगा.

बता दें कि वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल ही में एक नए घोटाले को उजागर किया था. जिसमें हैकर्स पीड़ितों के iPhone पासवर्ड प्राप्त करने के लिए उनकी जासूसी करते हैं या उनसे दोस्ती करने की कोशिश करते हैं. इस नए फीचर के आने के बाद, चोरी हुए आईफोन के साथ पार्ट्स बेचने के अलावा चोर आईफोन के साथ और कुछ भी नहीं कर पाएंगे.

iPhones में "लॉस्ट मोड" नाम की एक समान सुविधा भी शामिल है, जो यूजर्स को अपने iCloud के माध्यम से खोए हुए iPhone को खोया हुआ मार्क करने की अनुमति देता है. यह प्रोसेस डिवाइस को डिसेबल कर देती है, जिसके बाद खोए हुए आईफोन की करेंट लोकेशन उसके मालिक के साथ शेयर होती है और यदि मालिक आईफोन पा जाता है तो उसके लिए कॉन्टैक्ट डिटेल डिस्प्ले करने के लिए कॉन्फ़िगरेशन का ऑप्शन देता है.

कैसे एक्टिवेट होगा नया सिक्योरिटी फीचर

आईफोन यूजर्स सेटिंग्स में जाकर पासकोड पर नेविगेट करके और स्टोलन डिवाइस मोड को एक्टिवेट करके iOS 17.3 या नए मॉडल के बीटा वर्जन पर चलने वाले iPhone पर नए स्टोलन डिवाइस मोड को एक्टिवेट कर सकते हैं. आने वाले दिनों में सभी अपग्रेडेड iPhone के लिए एक ही विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा. यह एक ऑप्ट-इन फीचर होगा और यूजर्स को अपने iPhones को सुरक्षित करने के लिए इसे मैन्युअली एक्टिवेट करना होगा.

ये भी पढ़ें - Chocolate Benefits: चॉकलेट खाने के ये 7 फायदे आपको भी नहीं होंगे मालूम, यहां छिपा है राज

ये भी पढ़ें - Google Search 2023 : इन सितारों को सबसे अधिक सर्च किया गया, सिद्धार्थ-कियारा के अलावा ये भी हैं लिस्ट में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close