विज्ञापन
Story ProgressBack

Healthy Diet: इन चीजों को डाइट में करें शामिल, 100 साल से भी लंबी हो जाएगी उम्र 

Healthy Eating Tips: आज कल बदलते रहन सहन और खानपान की वजह से लोगों की आयु घटती जा रही है. हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं., जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके लंबी उम्र पा सकते हैं, आइये जानते हैं उन हेल्दी चीज़ों के बारे में…..

Read Time: 2 min
Healthy Diet: इन चीजों को डाइट में करें शामिल, 100 साल से भी लंबी हो जाएगी उम्र 

Healthy Eating Habits: आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में टाइम मैनेजमेंट और खानपान को मैनेज करना ही मुश्किल हो गया है. इसके साथ ही लोगों की जल्दी मौत होने लग गई हैं, जबकि पुराने ज़माने के लोगों की उम्र काफी लंबी होती थी और लोग सौ साल से अधिक जीते थे. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स (Food items for long age) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल (Healthy food) करके लंबी उम्र पा सकते हैं, आइए जानते हैं, उन हेल्दी चीज़ों के बारे में...

जामुन
जामुन में कई तरह से एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. जिसका नियमित रूप से सेवन करने से स्ट्रेस कम होता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल में भी सुधार होता है. इसके साथ ही जामुन में कैंसर रोधी गुण भी पाए जाते हैं. ये कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायता करते हैं.

मशरूम
मशरूम में फाइबर, विटामिन D, जिंक, सेलेनियम, प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. साथ ही मशरूम में कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो उम्र बढ़ाने में मदद करते हैं. 

अनार
अनार में हर वो ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक होते हैं. शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप अनार का जूस भी पी सकते हैं.

फर्मेंटेड फूड
फर्मेंटेड फूड प्रोबायोटिक से भरपूर होते हैं. इसका सेवन करने से पाचन क्रिया सुचारू रूप से चलती है और पेट से जुड़ी समस्या नहीं होती है.

मीट
ऐसा कहा जाता है कि मीट को डाइट में शामिल करने से लंबा जीवन जीने में मदद मिलती है, सीमित मात्रा में मीट का सेवन करने से शरीर को पोषण मिलता है और कई प्रकार की बीमारियों से भी शरीर को बचाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Health News: स्किन, हड्‌डी, हार्ट का रखना है ख्याल! मशरूम के फायदे एक बार जानिए, फिर नहीं करेंगे इनकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close