विज्ञापन
Story ProgressBack

Tips & Tricks : प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में ऐसे बैलेंस बिठाएं वर्किंग वूमेन, अपनाइए ये उपाय

आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि घर का काम ऑफिस में और ऑफिस का काम घर पर लेकर ना आएं, जब आप ऑफिस पहुंचे तो प्रोफेशनल वर्किंग वूमेन की तरह ही काम करें. घर की टेंशन या घर के किसी भी काम को अपने ऑफिस के काम में हावी न होने दें.

Read Time: 4 min
Tips & Tricks : प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में ऐसे बैलेंस बिठाएं वर्किंग वूमेन, अपनाइए ये उपाय

Tips for Working Women : वर्किंग वूमेन यदि शादीशुदा हैं तो उन्हें परिवार के साथ-साथ जॉब यानी ऑफ़िस (Office Work) के इस बीच सामंजस्य बिठाना बहुत मुश्किल होता है. कई बार महिलाएं या लड़कियां प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ (Professional-Personal) के बीच उलझा हुआ महसूस करती हैं. इसके साथ ही वे ठीक तरह से अपने काम पर ध्यान भी नहीं दे पाती हैं, जिसके चलते उन्हें कई बार स्ट्रेस (Stress) भी होने लगता है. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Office Tips) बताने जा रहे हैं, जिससे चलते वर्किंग वूमेन ऑफिस के काम को और पर्सनल लाइफ को बैलेंस कर सकती हैं.

खुद को समय दें

अपने लिए समय निकालें, सबसे पहले खुद को खुश रखना बहुत जरूरी है. यदि आप खुद को खुश रखेंगी तो आप ऑफिस और घर दोनों जगह के कामों को बहुत बेहतर तरीके से कर पाएंगी, इसके लिए जरूरी है कि कुछ समय निकालें, खुद के बारे में सोचने की कोशिश करें और इस दौरान वे सारी चीजें करें, जिनसे आपको मन से खुशी मिलती है.

प्राथमिकता तय करें

ऑफिस और घर में संतुलन बनाने के लिए अपनी प्राथमिकता तय करना बहुत जरूरी है. ऐसे में जरूरी है कि आप इतना तय कर लें कि जरूरी चीजों को पहले करें. यदि ऑफिस में किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने जा रही है तो उसके एक दिन पहले घर पर पूरी प्लानिंग कर लें. जिससे आपके परिवार और ऑफिस में सामंजस्य बना रहे.

यह भी पढ़ें : श्रीमद्भगवत गीता से सीखें जीवन जीने का सही ढंग, अपना लें इन तरीकों को ज़िंदगी हो जाएगी आसान

हर चीज को पहले से प्लान करें

वर्किंग वूमेन होने के नाते आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि यदि आप अपनी दिनचर्या की पूरी प्लानिंग पहले से ही कर लें तो आपका काम आसानी से हो जाएगा. आपको किसी भी प्रकार का वर्क लोड नहीं होगा.

अपने पार्टनर से परेशानी न छिपाएं

वर्किंग वूमेन के होने के नाते आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए. यदि आप के ऑफिस या वर्कप्लेस में कोई भी परेशानी आए तो अपने जीवनसाथी से इस बारे में खुलकर बात करना चाहिए. यदि आप अपने जीवनसाथी से सारी बातें मिलकर करेंगे तो इससे आपको हल्का महसूस होगा और आपकी टेंशन भी कम होगी.

घर का काम घर में, ऑफिस का काम ऑफिस में

घर और ऑफिस के बीच एडजस्टमेंट बिठाने के लिए आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि घर का काम ऑफिस में और ऑफिस का काम घर पर लेकर ना आएं, जब आप ऑफिस पहुंचे तो प्रोफेशनल वर्किंग वूमेन की तरह ही काम करें. घर की टेंशन या घर के किसी भी काम को अपने ऑफिस के काम में हावी न होने दें.

यह भी पढ़ें : Benefits of Listening Music: संगीत सुनने से होते हैं ये शारीरिक और मानसिक लाभ, जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close