विज्ञापन
Story ProgressBack

Winter Tips: क्या सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना शरीर के लिए है फायदेमंद? यहां जानिए पूरी सच्चाई

यदि आप सर्दियों के मौसम में भी ठंडे पानी से नहाते हैं तो ये आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे पहुँचाता है, अब आप सोच रहे होंगे कि सर्दियों में ठन्डे या गर्म कौन से पानी से नहाना बेहतर है.

Read Time: 3 min
Winter Tips: क्या सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना शरीर के लिए है फायदेमंद? यहां जानिए पूरी सच्चाई

Winter Tips: सर्दियों में ज़्यादातर लोग गर्म पानी से नहाते हैं. कड़कड़ाती ठंड में गर्म पानी (Hot Water) से नहाकर लोग ठंड से तो बच जाते हैं, लेकिन इससे शरीर को काफ़ी नुक़सान होता है. वहीं, यदि आप सर्दियों के मौसम (Winters) में भी ठंडे पानी (Cold Water) से नहाते हैं, तो ये आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे पहुंचाता है, अब आप सोच रहे होंगे कि सर्दियों में ठंडे या गर्म कौन से पानी से नहाना बेहतर है, आइए जानते हैं उसके बारे में... 

ठन्डे पानी से त्वचा को होते हैं फायदे
हम गर्मियों में ठंडे पानी से नहाते हैं, लेकिन सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से आपकी त्वचा को काफी ज्यादा लाभ हो सकता है. सर्दियों में हमारी त्वचा अक्सर रूखी हो जाती है और स्किन पर खुजली होने लगती है, लेकिन ठंडे पानी से नहाने से त्वचा पर होने वाली खुजली बंद हो जाती है. साथ ही ये सुबह की नींद खोलने में सहायता करता है. ठंडे पानी से नहाने पर जो जकड़न शरीर में रहती है, वो ठीक हो जाती है. ठंड के मौसम में हमारे शरीर में सिकुड़न रहती है. ठन्डे पानी से नहाने में ये सारी समस्याएं दूर हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Anjeer Benefits: त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है अंजीर, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे खाना

हर किसी के लिए सही नहीं ठंडा पानी
ऐसा जरूरी नहीं है कि ठंड के मौसम में सभी लोगों को ठंडा पानी फायदा ही पहुंचाए, अगर आपको कोई बीमारी है या आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है, तो आप गुनगुने पानी से नहाए. हर किसी की बॉडी के लिए ठंडा पानी सही नहीं है, क्योंकि ठंड में ठंडे पानी से नहाना आपको बीमार भी कर सकता है. यदि आप ठन्डे पानी से नहाने में कतराते हैं या ठंडा पानी आपको तकलीफ देता है, तो आप सर्दियों में गुनगुने पानी से ही नहाएं.

यह भी पढ़ें: Raisins Benefits: खून की कमी दूर करने से लेकर ये हैं मुनक्का खाने के फायदे, डाइट में कर लें शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close