विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

Washroom Tips : इन स्टेप्स को फॉलो करके आप भी निकाल सकते हैं बाथरूम के जिद्दी दाग

बाथरूम में साबुन और डिटर्जेंट (Detergent) के चलते फ्लोर पर जिद्दी दाग लग जाते हैं. हम आपको इस समस्या के समाधान बता रहे हैं. जिसे फॉलो करके आप भी अपने वॉशरूम (Washroom) को चमचमाता हुआ बना सकते हैं. 

Read Time: 3 min
Washroom Tips : इन स्टेप्स को फॉलो करके आप भी निकाल सकते हैं बाथरूम के जिद्दी दाग

Washroom Cleaning Tips : बाथरूम (Bathroom) घर का एक ऐसा हिस्सा है, जहां से दिन की शुरुआत होती है. हम अक्सर देखते हैं बाथरूम में पानी और साबुन (Soap) की वजह से कई जिद्दी दाग लग जाते हैं और फिर जब हमारे घर में कोई मेहमान आता है और बाथरूम इस्तेमाल करने जाता है हमें संकोच और शर्म आती है, क्योंकि बाथरूम में साबुन और डिटर्जेंट (Detergent) के चलते फ्लोर पर जिद्दी दाग होते हैं. आज हम आपको इस समस्या के समाधान के कुछ उपाय बता रहे हैं. जिसे फॉलो करके आप भी अपने वॉशरूम (Washroom) को चमचमाता हुआ बना सकते हैं. 

बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर

हम अक्सर देखते हैं कि बाथरूम के फ्लोर में पानी लंबे समय तक जमा रहता है इससे काई लग जाती है और बाथरूम में फिसलन की समस्या भी हो जाती है. इसके लिए आपको सबसे पहले डिटर्जेंट पाउडर और बेकिंग सोडा का घोल बनाकर तैयार कीजिए, इस घोल को अपनी टाइल्स पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए, इसके बाद इस पर पानी छिड़कें और ब्रश की मदद से इसे साफ कर लीजिए.

सिरका

बाथरूम की गंदगी को साफ करने के लिए सिरका भी आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए एक स्प्रे बॉटल में सिरका और पानी बराबर मात्रा में  मिलाकर रख लीजिए और बाथरूम की टाइल्स को इस लिक्विड की मदद से साफ कर लीजिए.

नींबू और नमक

टाइल्स पर लंबे समय से जमी गंदगी को हटाने के लिए नमक और नींबू भी आपके काम आ सकते हैं. इसके लिए नमक और नींबू के रस का गाढ़ा खोल तैयार कर लीजिए. इस घोल से अपनी टाइल्स को साफ करें.

लिक्विड सोप

यदि आपके घर में कोई लिक्विड सोप उपलब्ध है तो उसमें नींबू का रस मिला लीजिए और इस मिश्रण को बाथरूम के उस स्थान पर डाल दीजिए, जहां ज्यादा चिकनाई हो, इसे कुछ देर तक छोड़ दीजिए और फिर आप देखेंगे कि इससे बाथरूम एक दम साफ हो गया है.

ब्लीच

यदि आपके बाथरूम टाइल्स लंबे समय से गंदे हैं और कई कोशिशों के बाद भी आप इसे साफ नहीं कर पा रहे हैं तो पानी और ब्लीच को एक बोतल में मिला लें और इसकी मदद से ही बाथरूम के फ्लोर को साफ करें.

 यह भी पढ़ें : Karwachauth 2023 : व्रत के एक दिन पहले रखें इन बातों का ख्याल, नहीं महसूस होगी थकान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close