विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

Anjeer Benefits: त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है अंजीर, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे खाना

नियमित रूप से यदि खाली पेट आप अंजीर खाते हैं तो किडनी से संबंधित रोग नहीं होते है. इससे किडनी स्टोन जैसे खतरनाक रोग से आपको मुक्ति मिल जाती है.

Anjeer Benefits: त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है अंजीर, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे खाना

Anjeer Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर (Figs) सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंजीर में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है. जिससे हाई BP को कंट्रोल किया जा सकता है, इसके साथ ही अंजीर आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फ़ायदेमंद होता है. आइए जानते हैं अंजीर खाने से होने वाले ढ़ेरों फायदों (Anjeer Benefits) के बारे में....

1. वजन कम करने में

अंजीर में भरपूर मात्रा में फ़ाइबर होता है. भीगे हुए अंजीर खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख नहीं लगती है और हम कम खाना खाते हैं जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है.

2. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में

अंजीर में ओमेगा थ्री और ओमेगा सिक्स, पोटेशियम और फैटी एसिड होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. अंजीर का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी है.

3. पाचन दुरुस्त करने में 

अंजीर में मौजूद फ़ाइबर से कब्ज, गैस जैसी समस्या नहीं होती है. अंजीर का जीवन करने से मलत्याग नियमित रूप से होता है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. भीगे हुए अंजीर खाने से पाचन दुरुस्त रहता है.

यह भी पढ़ें: Pain Killer की तरह काम करता है सरसों का तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

4. हड्डियों को मजबूत करने में

अंजीर में पोटेशियम और कैल्शियम होता है. जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है यदि आप नियमित रूप से अंजीर खाते हैं तो आपकी हड्डियां कमज़ोर नहीं होती है.

5. हृदय संबंधी रोग

एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर अंजीर ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रखता है. अंजीर में मौजूद पोषक तत्वों से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और हृदय संबंधी रोग नहीं होते हैं.

6. ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

महिलाओं में आज कल ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत आम होती जा रही है लेकिन क्या आप जानते हैं भीगे हुए अंजीर के नियमित सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा न के बराबर हो जाता है.

7. प्रेग्नेंसी में सहायक

अंजीर ओमेगा थ्री और फैटी एसिड से भरपूर होता है. प्रेग्नेंसी में महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस होती है यदि वे अंजीर का सेवन करती है तो इसे उन्हें इस समस्या से मुक्ति मिल जाती है.

8. त्वचा के लिए

अंजीर आपकी त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने का भी काम करता है. अंजीर खाने से एक्ने और त्वचा पर पिंपल नहीं होते है. अंजीर से विटामिन सी भरपूर मात्रा में शरीर को मिलता है जो आपकी त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाती है.

9. किडनी

नियमित रूप से यदि खाली पेट आप अंजीर खाते हैं तो किडनी से संबंधित रोग नहीं होते है. इससे किडनी स्टोन जैसे खतरनाक रोग से आपको मुक्ति मिल जाती है.

यह भी पढ़ें: Health: क्या आप भी जल्दबाज़ी में खाते हैं खाना? तो जानिए ऐसा करने के 6 बड़े नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: सावन में पड़ेगें ये व्रत और त्यौहार, जानिए किस दिन होगी कौन सी पूजा
Anjeer Benefits: त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है अंजीर, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे खाना
Cold drinks destroy the body from inside, if you know then you will stop drinking them today itself.
Next Article
बॉडी को अंदर से बर्बाद कर देगी Cold Drinks, जानिए खतरनाक नुकसान
Close
;