विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

Raisins Benefits: खून की कमी दूर करने से लेकर ये हैं मुनक्का खाने के फायदे, डाइट में कर लें शामिल

मुनक्का में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है. जो आँखों के लिए बेहद लाभकारी है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. जो आँखों को बेहतर बनाने में आपकी मदद करते हैं.

Read Time: 3 mins
Raisins Benefits: खून की कमी दूर करने से लेकर ये हैं मुनक्का खाने के फायदे, डाइट में कर लें शामिल

Raisins Benefits: सूखे मेवे खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते है. किशमिश की तरह दिखने वाले मुनक्का का आकार बस थोड़ा बड़ा होता है. मुनक्का दो प्रकार के होते हैं लाल और काला मुनक्का, मुनक्का (Raisins) पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में आपकी मदद कर सकता है. इसके साथ ही मुनक्का शरीर में खून की पूर्ति भी करता है, हम आपको मुनक्का खाने के कुछ फायदों (Raisins Benefits) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको भी डाइट (Diet) में शामिल कर लेना चाहिए...

1. एनर्जेटिक
मुनक्का में बहुत हाई एनर्जी की क्वालिटी होती है, इसीलिए जब भी आपके पास नाश्ता करने का समय न हो या आप वर्कआउट कर रहे हो तो 6-7 मुनक्का खाकर आप शरीर को एनर्जी दे सकते हैं.

2. पाचन तंत्र ठीक करने में
मुनक्का खाने से पाचन तंत्र सही रहता है. इसमें मौजूद फाइबर टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहर करता है. 6-8 मुनक्का दूध में उबाल कर सेवन करने से कब्ज जैसी समस्याएं दूर हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Health: क्या आप भी जल्दबाज़ी में खाते हैं खाना? तो जानिए ऐसा करने के 6 बड़े नुकसान

3. वजन बढ़ाने में
वजन बढ़ाने में भी मुनक्का लाभकारी है. इसमें फ्रुक्टोज और ग्लूकोस पाया जाता है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. चार पाँच मुनक्का को दूध में उबालकर पीने से वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

4. खून की कमी दूर 
यदि शरीर में विटामिन B कॉम्प्लेक्स की कमी हो रही है तो मुनक्का आपकी मदद कर सकता है. मुनक्का ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है, रात के समय भी भीगे हुए मुनक्का को सुबह उठकर खाली पेट खाने से खून की कमी दूर हो जाती है.

5. कैल्शियम की पूर्ति
मुनक्का में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है इसके सेवन से हड्डियां मजबूत रहती है. शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए मुनक्का को डाइट में शामिल कर लीजिए.

6. आंखों के लिए
मुनक्का में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है. जो आंखों के लिए बेहद लाभकारी है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. जो आंखों को बेहतर बनाने में आपकी मदद करते हैं.

7. दिल संबंधी रोगों से छुटकारा
रोजाना मुनक्का का सेवन करने से हार्ट अटैक की समस्या न के बराबर हो जाती है. सुबह मुनक्का का सेवन करने से दिल संबंधी रोगों से भी छुटकारा मिलता है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: क्या आपके Kitchen में रखी पालक हो जाती हैं खराब? इस तरीके से करें स्टोर... हमेशा रहेगी ताज़ा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कच्चे आम का ये नुस्खा है बेहद काम का, फेस में दिखने लगेगा हफ्ते भर में ही फर्क
Raisins Benefits: खून की कमी दूर करने से लेकर ये हैं मुनक्का खाने के फायदे, डाइट में कर लें शामिल
Do not consume these fruits on an empty stomach in summer, it may cause adverse harm to health.
Next Article
Health Tips: गर्मियों में खाली पेट न करें इन फलों का सेवन, सेहत को हो सकता है उल्टा नुकसान
Close
;