विज्ञापन
Story ProgressBack

Winter Care Tips : अपने बच्चों को ठंड में स्कूल भेजने से पहले रखे इन बातों का खास ख्याल

सर्दियों का मौसम (Winter Weather) शुरू होते ही सबसे पहला असर बच्चों के सेहत पर पड़ता है. ऐसी परिस्थिति में पेरेंट्स (Parents) अक्सर बच्चों को ठंड से बचाने की पूरी कोशिश भी करते हैं .वह अपने बच्चों को गर्म कपड़े पहनने से लेकर घर से बाहर न निकलने की सलाह देने जैसे कदम उठाकर उनकी देखभाल करते हैं .इस बीच बच्चों के डेली स्कूल भी लगते हैं और पेरेंट्स को अपने बच्चों (Kids) को सर्दी के मौसम में सुबह-सुबह स्कूल भी भेजना पड़ता है.

Read Time: 5 min
Winter Care Tips : अपने बच्चों को ठंड में स्कूल भेजने से पहले रखे इन बातों का खास ख्याल
Pexels

Winter Care :सर्दियों का मौसम (Winter Weather) शुरू होते ही सबसे पहला असर बच्चों के सेहत पर पड़ता है. मध्यप्रदेश में बीते कई दिनों से ठंड की शुरुआत हो चुकी हैं. प्रदेश के कई जिलों में ठंड इतनी बढ़ चुकी हैं कि यहाँ के स्कूल के समय में भी परिवर्तन किया गया हैं. ऐसे में आप कुछ खास तरीकों से अपने बच्चों का खास ख्याल रख सकते हैं. क्योंकि इस मौसम में ठंड (Cold) के साथ-साथ सर्द हवाओं का भी कहर शुरू हो गया है. ऐसे में आपके बच्चे घर से बाहर निकलते ही आसानी से सर्दी का शिकार हो सकते हैं.खास तौर से वह बच्चे जिन्हें सुबह-सुबह स्कूल जाना रहता है. ऐसे में आप बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ हेल्दी और सेफ्टी टिप्स (Healthy & Sefty Tips) अपना कर बिना किसी परेशानी के उन्हें स्कूल भेज सकते हैं. इसमें आपका बच्चा भी स्कूल जाने से पीछे नहीं हटेगा और हंसी-खुशी से स्कूल जाएगा.तो चलिए आपको बताते हैं हेल्दी टिप्स के बारे में.

गर्म कपड़े और खान पान का रखे ध्यान

मौसम परिवर्तन होने पर हम अक्सर अपने बच्चों के खाने पीने की चीजों में भी बदलाव करते हैं और उनके कपड़ों में भी बदलाव करते हैं और बात जब सर्दी की आती है तो यह मौसम ठंडा होता है जिसकी वजह से आपको अपने बच्चों को थर्मल वियर स्वेटर के साथ ही मोजे , कैप ,ग्लव्स पहना कर रखना चाहिए. इसके साथ ही बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत रखने वाला हेल्दी खाना खिलाना भी बहुत जरूरी होता है. इस मौसम को हेल्दी सीजन भी कहा जाता है, क्योंकि इस मौसम में हरी सब्जियां और फ्रेश फ्रूट भरपूर किस्म के मिलते हैं जिसमें पौष्टिक पदार्थ बहुत ज्यादा रहते हैं आप अपने बच्चों को हेल्दी सब्जी और फ्रूट्स खिला सकते हैं जिससे आपके बच्चे सर्दियों में हेल्दी रहेंगे और बीमार भी नहीं पड़ेंगे.

ये भी पढ़े : Carrot Benefits: स्वाद से भरपूर गाजर खाने से उतर जाएगा आंखों का चश्मा, और भी हैं कई फायदे

ठंड में बच्चों की नींद पूरी कराएं

आजकल आपके बच्चे मोबाइल फोन, टैबलेट और टीवी के आदि ज्यादा हो गए हैं जिसकी वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती और वह देर रात तक जागते हैं . ऐसे में आपको बच्चों की हेल्थ मेंटेन रखने के लिए उन्हें 8 से 9 घंटे की नींद जरूर दिलानी चाहिए. क्योंकि बच्चों की हेल्थ मेंटेन रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ज्यादा जरूरी होता है .वही दिन भर की भाग दौड़ और पढ़ाई के बाद बच्चे काफी थक जाते हैं . इसलिए सर्दी के मौसम में बच्चों को फ्रेश और एक्टिव महसूस करने के लिए उनकी नींद पूरी होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है.

बच्चों को स्ट्रेस फ्री रखें 

ठंड के दिनों में दिन छोटे हो जाते हैं और रात लंबी हो जाती है ऐसे में आपका बच्चा स्कूल , ट्यूशन , होमवर्क के साथ-साथ खेलने का समय नहीं निकल पाता है और बिजी शेड्यूल होने के कारण बच्चों में कई बार मानसिक तनाव भी दिखाई देने लगते हैं. वही वीक इम्यूनिटी भी शरीर में स्ट्रेस और बीमारी का कारण बन सकती है . इसलिए सर्दियों में कोशिश करें कि आपका बच्चा ज्यादा से ज्यादा स्ट्रेस फ्री रहे.

बच्चों को डेली वर्कआउट कराएं

सर्दी के दिनों में बच्चों की बॉडी में हिट पैदा करने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि आपके बच्चे वर्कआउट करें .ऐसे में आप अपने बच्चों को रोज सुबह रनिंग, जॉगिंग और एक्सरसाइज के साथ ही आउटडोर गेम खेलने के टिप्स देकर उन्हें मोटिवेट कर सकते हैं . ऐसे में आपके बच्चे दिन भर फिट और एक्टिव महसूस करते हैं. साथ ही साथ बच्चों की इम्युनिटी भी तेज होती है ,और बच्चे बीमार होने से बच सकते हैं.

ये भी पढ़े : Benefits of banana: वजन घटाने के अलावा केले खाने से होते हैं ये फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close