विज्ञापन
Story ProgressBack

Beauty Tips: विंटर्स में ऐसे रखें खुद का ख्याल, फेस और बॉडी के लिए ब्यूटिशियन की है ये खास टिप्स

Beauty Tips For Face: सर्दियों के मौसम में बालों की खास देखभाल करनी पड़ती है क्योंकि बालों में नमी होने लगती है और कमजोर होकर बाल दो मुंहे हो जाते हैं, जिससे हेयर फॉल होने लगता है.

Read Time: 3 min
Beauty Tips: विंटर्स में ऐसे रखें खुद का ख्याल, फेस और बॉडी के लिए ब्यूटिशियन की है ये खास टिप्स

Winters Care: सर्दियों का मौसम आते ही हर किसी की बॉडी (Body) पर अलग-अलग बदलाव देखने को मिलते हैं. वहीं, स्किन और बालों पर सर्दियों के मौसम का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है. सर्दियों में स्किन (Skin) को मोइस्ट्राइज़ रखना होता है, क्योंकि स्किन बहुत ड्राई (Dry Skin) हो जाती है और जैसे-जैसे मौसम बदलता है. वैसे-वैसे स्किन पर इसका असर दिखने लगता है, ब्यूटीशियन बबीता ने इससे बचने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं.आइए- जानते हैं क्या है वो टिप्स.

बॉडी को करें मोइस्ट्राइज 

सर्दियों में हर कोई गर्म पानी से नहाता है और इससे स्किन ड्राई होने लगती है. ऐसे में इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि नहाने के तुरंत बाद बॉडी को मोइस्ट्राइज करें. आप चाहें, तो क्रीम या लोशन भी लगा सकते हैं. यदि आप नेचुरल ऑयल लगाते हैं, तो वो आपकी स्किन की नमी को बरकरार रखता है और स्किन को ड्राई या रूखा होने से रोकता है.

होंठ को रखें मोइस्ट्राइज

सर्दियों के मौसम में अक्सर हम देखते हैं कि होंठ फट जाते हैं और कई बार खून भी निकलने लगता है. होंठ की स्किन काफी पतली और सेंसिटिव भी होती है. इसलिए इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि अपने होठों को बार-बार टच न करें, इससे आपके होंठ जल्दी सूखने लगते हैं. होठों को हाइड्रेट रखने के लिए अच्छी क्वालिटी का लिप बाम यूज करें.

हाथों का रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में बालों के रूखेपन के साथ साथ हाथ भी फटे दिखने लगते हैं. स्किन में दरार पड़ने लगती है और सूखने की वजह से कई बार हाथों से खून भी निकलने लगता है. इस समस्या से बचने के लिए एक अच्छी हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें, जो आपके हाथों पर लंबे समय तक नमी बनाए रखें.

बालों का रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में बालों की खास देखभाल करनी पड़ती है, क्योंकि बालों में नमी होने लगती है और कमजोर होकर बाल दो मुंहे हो जाते हैं, जिसकी वजह से हेयर फॉल भी होने लगता है. ऐसे में बालों को रूखा होने और टूटने से बचाने के लिए अच्छा हेयर कंडीशनर का उपयोग करें और समय-समय पर बालों पर तेल लगाते रहें.

यह भी पढ़ें: Fitness Tips: वजन बढ़ाने के लिए बस खाना शुरू कर दें ये चीजें, डाइटीशियन से लीजिये सलाह 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close