विज्ञापन
Story ProgressBack

Navratri Special: चैत्र नवरात्रि में किस दिन लगाएं कौन सा भोग, इन देवी को पंचामृत का भोग लगाना होता है बेहद शुभ

Navratri News: चैत्र नवरात्रि में माता रानी (Mata Rani pooja) को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत-उपवास रखते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं. कहा जाता है 9 दिनों तक व्रत रखने से माता रानी की विशेष कृपा भक्तों पर होती है.

Read Time: 3 min
Navratri Special: चैत्र नवरात्रि में किस दिन लगाएं कौन सा भोग, इन देवी को पंचामृत का भोग लगाना होता है बेहद शुभ
Navratri: इस भोग से मां हो जाती हैं खुश

Chaitra Navratri 2024: साल में चार बार नवरात्रि का व्रत रखा जाता है, जिसमें दो गुप्त नवरात्रि, चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि हैं. इस बार चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से होने जा रही है और उसका समापन 17 अप्रैल को राम नवमी के दिन होगा, इस साल नवरात्रि (Navratri 2024) के पहले दिन सिद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और कई अद्भुत संयोग ही बन रहे हैं. चैत्र नवरात्रि में माता रानी (Mata Rani pooja) को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत-उपवास रखते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं और 9 दिनों तक व्रत रखने से कहा जाता है कि माता रानी की विशेष कृपा भक्तों पर होती है, इन नौ दिनों माता दुर्गा (Maa Durga) के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है और भोग (Maa durga bhog) लगाया जाता है. पंडित दुर्गेश ने नौ दिन नौ माताओं के स्वरूपों के बारे में बताया है, साथ ही इस बात की भी जानकारी दी है कि किस दिन कौन सा भोग (Maa durga prasad) लगाना चाहिए आइए जानते हैं इसके बारे में….

माँ शैलपुत्री
नवरात्रि के पहले दिन माँ शैलपुत्री की पूजा की जाती है, इस दिन माता रानी को प्रसन्न करने के लिए घी से बनी मिठाई का भोग लगाना चाहिए

 ब्रह्मचारिणी
नवरात्रि के दूसरे दिन माँ दुर्गा के ब्रह्मचारिणी रूप की पूजा की जाती है. इस दिन पंचामृत का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है. 

माँ चंद्रघंटा
नवरात्रि का चौथा दिन माँ चंद्रघंटा के लिए समर्पित होता है. माँ चंद्रघंटा को दूध से बनी मिठाईयों का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

माँ कूष्माण्डा
नवरात्रि के चौथे दिन माँ कूष्माण्डा की पूजा करें और मालपुए का भोग लगाएं, ऐसा करने से माता प्रसन्न होती है.

माँ स्कंदमाता
नवरात्रि के पांचवें दिन माँ स्कंदमाता को पूजा जाता है. इस दिन चीनी और केले का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

माँ कात्यायनी
नवरात्रि के छठे दिन माँ कात्यायनी का दिन होता है इस दिन मीठे पान का भोग लगाना चाहिए.

माँ कालरात्रि
नवरात्रि के सातवें दिन माँ कालरात्रि की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए और गुड़ से बनी मिठाई का भोग लगाना चाहिए.

महागौरी 
नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी को समर्पित होता है, इस दिन नारियल का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

माँ सिद्धिदात्री
नवरात्रि के नौवें दिन माँ सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है और भोग में खीर पूड़ी और हलवा खिलाया जाता है.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: इस चैत्र नवरात्रि अशुभ माना जा रहा है मां दुर्गा का आगमन, जानिए क्या हो सकते हैं परिणाम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close