विज्ञापन
Story ProgressBack

Chaitra Navratri 2024: इस चैत्र नवरात्रि अशुभ माना जा रहा है मां दुर्गा का आगमन, जानिए क्या हो सकते हैं परिणाम

Chaitra Navratri: देवी भागवत पुराण के अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा के आगमन और प्रस्थान के दौरान वाहन का विशेष महत्व होता है, इस बार नवरात्रि की शुरूआत मंगलवार से हो रही है और जब नवरात्रि की शुरूआत मंगलवार से होती है तो माता का वाहन घोड़ा होता है. घोड़े पर सवार होकर माता रानी की धरती पर आगमन अशुभ माना जाता है, जिससे गंभीर परिणाम देखने को मिलते हैं.

Read Time: 3 min
Chaitra Navratri 2024: इस चैत्र नवरात्रि अशुभ माना जा रहा है मां दुर्गा का आगमन, जानिए क्या हो सकते हैं परिणाम

Chaitra Navratri 2024: साल 2024 में चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 09 अप्रैल 2024 होगी और 17 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रि रहेंगी. नवरात्रि के ये नौ दिन बेहद पावन माने जाते हैं और मां दुर्गा (Maa Durga Puja) के नौ स्वरूपों की भक्त पूजा-अर्चना करते हैं, लेकिन इस बार नवरात्रि में मां दुर्गा के आगमन की सवारी एक अनहोनी का इशारा कर रही है, क्योंकि इस बार मां दुर्गा घोड़े पर सवार (Maa Durga is arriving on a horse) होकर आ रही हैं और जब मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आती हैं, तो माता रानी का आगमन अशुभ माना जाता है. इससे देश दुनिया में कई गंभीर परिणाम देखने को मिलते हैं. आइए जानते हैं कि कैसे इस अशुभ प्रभाव को कम किया जा सकता है?

क्यों घोड़े पर हो रही हैं सवार?

देवी भागवत पुराण के अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा के आगमन और प्रस्थान के दौरान वाहन का विशेष महत्व होता है, इस बार नवरात्रि की शुरूआत मंगलवार से हो रही है और जब नवरात्रि की शुरूआत मंगलवार से होती है तो माता का वाहन घोड़ा होता है. घोड़े पर सवार होकर माता रानी की धरती पर आगमन अशुभ माना जाता है, जिससे गंभीर परिणाम देखने को मिलते हैं और कई प्रकार की अनहोनी भी दुनिया में हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: खरमास में शुरु हो रही है चैत्र नवरात्रि, इसका रखें ख्याल, जानिए क्या करें क्या नहीं?

प्राकृतिक आपदाएं

नवरात्रि में माता का आगमन जब घोड़े पर होता है तो अस्थिरता, समाज में तनाव, अचानक दुर्घटनाएँ, भूकंप, चक्रवात, युद्ध जैसी स्थितियां उत्पन्न होती है.

क्षमा मांगते रहें

घोड़े पर माता का आगमन शुभ नहीं मानते हैं, इसीलिए नवरात्रि में माता की पूजा अर्चना क्षमा मांगते हुए करें, पूरे दिन विधिवत पूजा करने के बाद माता से क्षमा मांगें ताकि माता प्रसन्न हो और फल दें.

यह भी पढ़ें: भूलकर भी ये राशि वाल नहीं बांधें काला धागा, भुगतने पड़ सकते हैं भारी परिणाम, जानें पंडित की राय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close