विज्ञापन
Story ProgressBack

Vastu Tips: घर पर Laughing Buddha लाने से पहले पंडित जी से जानिए सही नियम, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Laughing Buddha Rules: क्या आप जानते हैं? लाफिंग बुद्धा को रखने से पहले सही नियमों का पालन करना बहुत ज़रूरी है. पंडित दुर्गेश ने लाफिंग बुद्धा से जुड़े कुछ नियमों (Some rules related to Laughing Buddha) के बारे में बताया है जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं....

Read Time: 3 min
Vastu Tips: घर पर Laughing Buddha लाने से पहले पंडित जी से जानिए सही नियम, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Laughing Buddha Vastu Tips: वास्तुशास्त्र पर हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान होता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार कई चीज़ों को घर में रखना बेहद शुभ माना जाता है, कई ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें आप घर में रखकर लक्ष्मी जी की कृपा पा सकते हैं उन्हीं में से एक है लाफिंग बुद्धा. कहा जाता है लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर में रखने से नकारात्मकता दूर होती है और सुख-शांति बनी रहती है. बहुत सारे लोग इसे ऑफ़िस में भी रखते हैं, (It is very important to follow the correct rules before keeping the Laughing Buddha) लेकिन क्या आप जानते हैं? लाफिंग बुद्धा को रखने से पहले सही नियमों का पालन करना बहुत ज़रूरी है. पंडित दुर्गेश ने लाफिंग बुद्धा से जुड़े कुछ नियमों (Some rules related to Laughing Buddha) के बारे में बताया है जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं...

धन की परेशानी होती है दूर

बाजार में कई प्रकार के लाफिंग बुद्धा उपलब्ध होते हैं लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार लाफिंग बुद्धा के हाथ में धन की पोटली वाली मूर्ति खरीदना ज़्यादा फायदेमंद माना जाता है. कहा जाता है इससे धन की आर्थिक परेशानी दूर होती है.

घर के मुख्य द्वार के ठीक सामने रखें

वास्तुशास्त्र के मुताबिक लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर के मुख्य द्वार के ठीक सामने रखना चाहिए. मूर्ति जमीन से कम से कम 30 इंच ऊँचे स्थान पर रखना चाहिए, ऐसा करने से नेगेटिविटी दूर होती है.

डाइनिंग रूम या बेडरूम में नहीं रखना चाहिए

वास्तुशास्त्र के अनुसार लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को रसोई डाइनिंग रूम या बेडरूम में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना अशुभ होता है और इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि लाफिंग बुद्धा की पूजा नहीं करनी चाहिए.

अपने पैसों से न खरीदें

वास्तुशास्त्र की मानें तो अभी भी अपने पैसों से नहीं खरीदना चाहिए. हमेशा दूसरे से मिले गिफ़्ट मेरे घर में रखना चाहिए, ऐसा करने से परिवार में ख़ुशहाली आती है. सुख-शांति बनी रहती है.

मूर्ति पर पैर न लगे

इस बात का ध्यान रखें कि जहां इस मूर्ति को रखें, वहां आसपास साफ-सफाई भी हो, वहीं इस बात का भी ख्याल रखें कि इस मूर्ति पर कभी भी किसी का पैर न लगे.

यह भी पढ़ें: Ravivar Puja Vidhi: रविवार को ऐसे करें सूर्य देव की पूजा, पंडित जी से जानिए सूर्य अर्घ्य का महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close