विज्ञापन
Story ProgressBack

Turmeric Side Effects: हल्दी के ज्यादा सेवन से सकती हैं कौन-कौन बीमारियां, जानिए यहां

Health News : हल्दी (Turmeric) को एक तरफ औषधि माना गया है, तो वहीं दूसरी तरफ हल्दी हानिकारक भी मानी जाती है. अगर आप खाने में ज्यादा मात्रा में हल्दी का इस्तेमाल कर भोजन बनाते हैं तो इससे आपके पेट में दर्द और ऐंठन जैसी समस्या हो सकती है.

Read Time: 4 min
Turmeric Side Effects: हल्दी के ज्यादा सेवन से सकती हैं कौन-कौन बीमारियां, जानिए यहां

Turmeric Side Effects On Health: हल्दी (Turmeric) एक ऐसा मसाला है जो हर एक महिला के किचन में पाया जाता है चाहे खाना बनाना हो या फिर स्वास्थ्य संबंधित उपयोग करना हो हल्दी (Turmeric) इन सभी चीजों में बहुत उपयोगी साबित होती हैं. हल्दी में कई सारी औषधीय गुण (Medicinal Properties) भी पाए जाते हैं. हल्दी शरीर से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और स्वेलिंग को दूर करने के लिए सबसे सही तरीका माना जाता है. गठिया (Arthritis) जैसे पुराने जोड़ों के दर्द को भी कम करने का सबसे घरेलू और असरदार उपाय भी है. इसके अलावा हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) पीने से भी कई फायदे होते हैं. इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कॉपर और जिंक पाए जाते हैं. लेकिन हल्दी ज्यादा खाने से भी यह नुकसानदायक साबित हो सकती है. हम आपको बताएँगे इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में.

पेट में ऐंठन और दर्द जैसी समस्या होना

हल्दी (Turmeric) को एक तरफ औषधि माना गया है, तो वहीं दूसरी तरफ हल्दी हानिकारक भी मानी जाती है. अगर आप खाने में ज्यादा मात्रा में हल्दी का इस्तेमाल कर भोजन बनाते हैं तो इससे आपके पेट में दर्द और ऐंठन जैसी समस्या हो सकती है.

किडनी में स्टोन होने का खतरा

जिन लोगों में पथरी की समस्या होती है उनके लिए हल्दी बिल्कुल फायदेमंद नहीं होती क्योंकि हल्दी में मौजूद ओक्सालेट किडनी में पथरी होने का खतरा और अधिक बढ़ा सकता है. इसलिए भी डॉक्टर पथरी के मरीजों को हल्दी का सेवन करने के लिए मना करते हैं. अगर आप पथरी के मरीज हैं तो हल्दी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

ये भी पढ़े : Asthma Attack in Winter : एक्सपर्ट से जानिए ठंड में अस्थमा से बचने के आसान उपाय

दस्त और एलर्जी 

अगर आप अपने भोजन में हल्दी का ज्यादा उपयोग करते हैं तो इससे आपको दस्त की भी समस्या हो सकती है. दरअसल हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जिसकी वजह से इस तरीके की समस्या होनी शुरू हो जाती है. वही कभी-कभी हल्दी से एलर्जी भी हो सकती है इसमें मौजूद कुछ कण एलर्जी का कारण बन सकते हैं. कुछ लोगों को अपने शरीर में हल्दी लगाने से दाने आने लगते है और खुजली जैसी समस्या हो जाती है.

डायबिटीज के पेसेंट के लिए हानिकारक

डायबिटीज के पेशेंट के लिए भी हल्दी हानिकारक होती है डायबिटीज के पेशेंट का खून गाढ़ा हो जाता है जिसे पतला करने के लिए डायबिटीज के पेशेंट गोलियां खाते हैं. वहीं हल्दी खून को पतला करने का काम करती है और ज्यादा खून पतला होने से गंभीर समस्या हो सकती है. इसलिए डायबिटीज के पेशेंट को हल्दी खाने से बचना चाहिए इसके अलावा अगर आपके नाक से खून आने की समस्या है तो ऐसे में आप हल्दी का सेवन न करें.

ये भी पढ़े : Effective Parenting Tips : बच्चों के माइंड को बनाना है शार्प और स्ट्रॉन्ग तो उन्हें जरूर सिखाइए ये 5 चीजें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close