विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Haldi Doodh : हल्दी दूध पीने के ये फायदे किसी ने नहीं बताए होंगे, जानने के लिए क्लिक करें

Haldi Doodh Peene Ke Fayde: हल्दी दूध पीने (Haldi doodh peene ke fayde) से आप तमाम प्रकार की बीमारियों से दूर हो सकते हैं और इससे आपके शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं हल्दी दूध पीने के क्या फायदा होते हैं:

Read Time: 2 min
Benefits of Haldi Doodh : हल्दी दूध पीने के ये फायदे किसी ने नहीं बताए होंगे, जानने के लिए क्लिक करें
Haldi Doodh Peene ke Fayde

Haldi Doodh Benefits: हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन काल से दवाइयों में किया जा रहा है, हल्दी में एंटीसेप्टिक (Antiseptic) गुण होते हैं जो शरीर में भी इम्यूनिटी (Immunity) को मज़बूत करने का काम करते हैं. हल्दी दूध पीने (Haldi doodh peene ke fayde) से आप तमाम प्रकार की बीमारियों से दूर हो सकते हैं और इससे आपके शरीर (Haldi doodh Ke Fayde) को कई फायदे मिलते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं हल्दी दूध पीने से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं: 

Infections से दूरी

हल्दी का दूध पीने से इन्फेक्शन कोसों दूर रहता है. हल्दी में एंट्री माइक्रो बॉयल होता है, जो बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करने में सहायता करता है, बारिश के मौसम में इन्फैक्शन बढ़ता है तो हल्दी से बचा सकता है.

सर्दी- जुकाम में फायदेमंद 

सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम होना आम समस्या है, यदि आप गुनगुने दूध में हल्दी डालकर पीते हैं तो आप इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं, ये शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है.

स्किन के लिए Healthy 

हल्दी का दूध पीने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग होती है. इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की रंगत को बढ़ाते हैं और चेहरे पर हो रहे फाइन लाइंस और रिंकल्स को दूर करते हैं.

Blood Circulation में सुधार

हल्दी का दूध पीने से इम्युनिटी बूस्ट होती है. ब्लड प्रेशर लो होने पर या डाउन फील होने पर हल्दी का दूध पीने से रक्त संचार सुधारता है.

Joint Pain से मुक्ति

हल्दी में सूजनरोधी गुण होते हैं, यदि किसी को जोड़ों के दर्द की समस्या है तो हल्दी का दूध रामबाण इलाज साबित हो सकता है, हल्दी का दूध पीने से सूजन और दर्द से मुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़ें: Shiny Hairs: मेहंदी को बस इन चीजों में मिलाकर लगा लें, लोग पूछने लगेंगे चमकती बालों के पीछे का राज

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close