विज्ञापन
Story ProgressBack

Asthma Attack in Winter : एक्सपर्ट से जानिए ठंड में अस्थमा से बचने के आसान उपाय

Health News : AIIMS भोपाल के डिपार्टमेंट ऑफ पल्मोनरी की हेड डॉक्टर शिवानी चतुर्वेदी से एनडीटीवी ने खास बातचीत की. उन्होंने हमें अस्थमा के मरीजों को सर्दियों में बचने के आसान उपाय बताए.

Read Time: 3 min
Asthma Attack in Winter : एक्सपर्ट से जानिए ठंड में अस्थमा से बचने के आसान उपाय

Asthma Attack : ठंड (Cold) का मौसम जहां हमें कई समस्याओं से निजात दिलाता है. लेकिन इस मौसम में चलने वाली ठंडी और सूखी हवाओं के वजह से कुछ लोगों में सर्दी, खांसी जैसी समस्या होती है. अगर हम अस्थमा (Asthma) से पीड़ित लोगों की बात करें तो उन्हें इस मौसम में गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस बारे में हमने AIIMS भोपाल के डिपार्टमेंट ऑफ पल्मोनरी कि हेड डॉक्टर शिवानी चतुर्वेदी से खास बातचीत की. उन्होंने हमें अस्थमा के मरीजों को सर्दियों में बचने के आसान उपाय बताए.

1. डॉक्टर से नियमित सलाह लें 

ठंड में अस्थमा पेशेंट नियमित रूप से अपने डॉक्टर के संपर्क में रहे और डॉक्टर के बताएं दवाओं का सेवन करें. साथ ही उनके बताए रूटीन को फॉलो करे.

2. इन्हेलर और दवाएं हमेशा साथ रखे

अस्थमा अटैक आपको कभी भी आ सकता है इसके बचाव के लिए अपने साथ हमेशा क्विक रिलीफ इन्हेलर अपने पास रखे.क्योंकि ठंड में इसका खतरा और बढ़ जाता है इसलिए अपने डॉक्टर से कंडल्टेड दवाओं को अपने साथ रखें.

ये भी पढ़े : Green Chilli Benefits: हरी मिर्च से डरिए मत! हिसाब से खाने पर मिलेंगे गज़ब के फायदे

3. स्कार्फ या मास्क का प्रयोग

अस्थमा पेशेंट के लिए ठंडी, ड्राइनेस और धूल के कण से लेकर सर्दी और फ्लू के वायरस तक ये सभी चीजे अस्थमा पेशेंट को ट्रिगर करते है. ऐसे नहीं अस्थमा अटैक से बचने के लिए आपको ऐसे मौसम में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और अगर निकले तो मास्क लगाकर या स्कार्फ बांधकर निकालना चाहिए.

4. हैंड वॉश करें 

सर्दियों में रूखापन की वजह से धूल के कारण सर्दी और फ्लू वायरस काफी ज्यादा फैलते हैं और आपके संपर्क में बहुत जल्दी आ जाते हैं ऐसे भी जरूरी है कि आप स्वच्छता बनाए रखें और अपने हाथों को बार-बार धोकर उन्हें साफ रखें.

5. स्टीम ले

अस्थमा पेशेंट के लिए ठंड में स्टीम इनहेलर भी काफी कारगर होता है. अगर मौसम में नामी काफी ज्यादा हो गई है तो आप दिन में एक बार सोने से पहले स्टीम लेकर सोएं यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

6. गर्म पदाथों का सेवन

अस्थमा पेशेंट की ठंड में ठंडी हवा के वजह से सांस की नली ड्राई हो जाती है. म्यूकस और लुब्रिकेशन के बैलेंस बिगड़ने के वजह से तकलीफ बढ़ जाती है. इसलिए, जरूरी है कि उसमे नमी बनाएं रखने के लिए गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें.

ये भी पढ़े : Capsicum Benefits: स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है शिमला मिर्च! जानिए फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close