विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

Tips & Tricks : क्या आप भी गलत कंघी का करती हैं इस्तेमाल, इससे बढ़ सकता है हेयर फॉल

क्या आप जानते हैं कि पोषण के अलावा बाल झड़ने की वजह आपकी वह कंघी भी हो सकती है. जी हां यदि आप अपने बालों के अनुसार कंघी इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इससे हेयर फॉल की समस्या देखने को मिल सकती है.

Read Time: 3 min
Tips & Tricks : क्या आप भी गलत कंघी का करती हैं इस्तेमाल, इससे बढ़ सकता है हेयर फॉल

सुंदर, काले और घने बाल की चाहत सभी रखते हैं. ऐसा कहा जाता है कि स्त्री की सुंदरता उसके बालों से होती है, इसलिए महिलाएं अपने बालों का खास ख्याल रखती हैं. लेकिन बारिश के मौसम में हेयर फॉल ज्यादा देखने को मिलती है. यह समस्या महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी आम होती है, क्या आप जानते हैं कि पोषण के अलावा बाल झड़ने की वजह आपकी वह कंघी भी हो सकती है. जी हां यदि आप अपने बालों के अनुसार कंघी इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इससे हेयर फॉल की समस्या देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ें :  आईब्रो हैं बहुत हल्की तो घर में मौजूद यह हरे रंग की चीज लगाना शुरू कर दें, कुछ ही दिनों में हो जाएंगी घनी Eyebrows

बाजार में आजकल प्लास्टिक और मेटल की कंघी धड़ल्ले से बिक रही हैं, लेकिन एक रिसर्च में सामने आया है कि जिन लोगों को अत्यधिक हेयर फॉल हो रहा है. उसकी वजह उनकी कंघी भी हो सकती है.

वुडन कॉम्ब है बेस्ट ऑप्शन

यदि आप भी प्लास्टिक की कंघी यूज कर रहे हैं तो आज ही इसे बदल दीजिए, दरअसल इन कंघियों के इस्तेमाल से बाल कमजोर पड़ जाते हैं और आसानी से टूटने लग जाते हैं. आप प्लास्टिक की कंघी के बजाया अपने बालों को वुडन कॉम्ब या वुडन ब्रश से संवारेंगे तो आपके बाल झड़ने की समस्या कम हो सकती है. ये कंघियां काफी मजबूत और इको फ्रेंडली होती हैं.

ब्लड सरकुलेशन बेहतर होगा

अपने स्कैल्प का खास ख्याल रखने के लिए अगर आप वुडन ब्रश या वुडन कॉम्ब से अपने बालों को बनाते हैं तो इससे आपके स्कैल्प का ब्लड सरकुलेशन भी अच्छा होता है, यदि स्कैल्प हेल्दी होगी तो जाहिर सी बात है आपका हेयर फॉल भी कंट्रोल हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : फिटनेस एक्सपर्ट से जानिए कौन सी एक्सरसाइज करके 1 महीने में कम हो सकता है बैली फैट, यहां जानें करने का सही तरीका

यह भी रखें ध्यान

यदि आप बालों में तेल लगाने के बाद प्लास्टिक की कंघी से बाल संवारते हैं तो इससे बाल ज्यादा टूटते हैं. प्लास्टिक की कंघी से स्कैल्प पर डैंड्रफ जैसी समस्या भी हो सकती है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close