विज्ञापन

बारिश में कितनी बार करना चाहिए Facewash? ब्यूटीशियन से जानिए क्या करें क्या ना...

लेकिन क्या आप जानते हैं कि बारिश के मौसम में चेहरे को ग्लोइंग और डर्ट फ़्री बनाने के लिए कितनी बार फेशवॉश (How often should one wash face in rain?) करना चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं..

बारिश में कितनी बार करना चाहिए Facewash? ब्यूटीशियन से जानिए क्या करें क्या ना...
मानसून में कैसे रखें स्किन का ख्याल

Facewash Rules: बारिश का मौसम आते ही स्किन और बालों में बदलाव होने लगते हैं. ये मौसम आपको स्किन से जुड़ी कई प्रकार की परेशानियां भी लेकर आता है. उमस की वजह से चेहरे पर ऑयल निकलने लगता है. चिपचिपा चेहरा किसी को भी पसंद नहीं आता है. इस चिपचिपेपन को दूर करने के लिए फेसवॉश करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि बारिश के मौसम में चेहरे को ग्लोइंग और डर्ट फ़्री बनाने के लिए कितनी बार फेशवॉश (How often should one wash face in rain?) करना चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं..

दिन में दो बार ही धोना चाहिए

ब्यूटीशियन बबीता का कहना है कि चेहरे को धोते समय सावधानी बरतना बहुत ज़रूरी होता है. इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी चेहरे को गंदे पानी से ना धोएं, हमेशा चेहरे को साफ़ पानी से ही साफ करें, चेहरे को दिन में दो बार ही धोना चाहिए.
सुबह और शाम ज़्यादा पसीना आने के बाद तुरंत चेहरे को धो लेना चाहिए, चेहरा धोते समय अपने हाथों की उंगलियों का इस्तेमाल करना चाहिए ब्रश और स्क्रबर का नहीं.

फेस टाइप के अनुसार चुनें फेसवॉश

हमेशा ऐसे फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें, जो आपके फ़ेस के लिए अच्छा हो, कभी भी ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल न करें, जिससे आपके चेहरे पर रिएक्शन हो.

डर्मटॉलॉजिस्ट की सलाह लें 

अब आप सोच रहे होंगे कि अपनी फेस के लिए परफेक्ट फेसवॉश का चुनाव कैसे करें? तो इसके लिए आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही फेसवॉश ख़रीदना है, बाज़ार में कई प्रकार के फेसवॉश मिलते हैं, ऐसे में ज़रूरी है कि डर्मटॉलॉजिस्ट की सलाह लें और अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेसवॉश का उपयोग करें.

पैच टेस्ट है जरूरी

हमेशा किसी भी नए फेसवॉश को यूज़ करते समय इस बात का ध्यान रखें कि पैच टेस्ट ज़रूर लें, आप फेसवॉश को हाथों की स्किन पर लगाकर ट्राई करें, यदि इससे आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी नहीं होती है तो ही उस फेसवॉश का आगे इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Mangla Gauri Vrat: सावन में कब-कब पड़ रहा है मंगला गौरी व्रत, जानिए पूजा विधि और महत्व
बारिश में कितनी बार करना चाहिए Facewash? ब्यूटीशियन से जानिए क्या करें क्या ना...
Sawan 2024 Do these measures to please Shanidev in Sawan Shanivar, Bholenath will also shower his blessings.
Next Article
Sawan Shanivar में शनिदेव को खुश करने के लिए करें ये उपाय, भोलेनाथ की भी बरसेगी कृपा
Close