विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

हड्डियों में दर्द रहता है और कोल्ड जल्दी हो जाता है तो यह सफेद रंग का फूल इस तरह लें, सारी परेशानी हो जाएगी दूर

Benefits of Parijat Flowers : परिजात यानी हरसिंगार के पौधे का फूल काफी फायदेमंद है. इसमें मिलने वाले औषधीय गुणों के कारण यह कई बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है.

Read Time: 3 min
हड्डियों में दर्द रहता है और कोल्ड जल्दी हो जाता है तो यह सफेद रंग का फूल इस तरह लें, सारी परेशानी हो जाएगी दूर
Parijat Flowers : इस फूल के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द में मिलेगी राहत.

Benefits of Parijat Flowers : पारिजात का फूल एक औषधीय फूल है जो भारत, नेपाल, बांग्लादेश, थाइलैंड, और इंडोनेशिया के कुछ क्षेत्रों में पाया जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम ("Nyctanthes arbor-tristis") है. कई जगहों पर इसे हरसिंगार (Harsingar) भी कहा जाता है. इसके फूल दिखने में तो सुंदर लगते ही हैं और सुगंध भी देते हैं. साथ ही इसकी पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं. इसके फूल, पत्तियां और इससे बनने वाले तेल का इस्तेमाल अलग-अलग बीमारियों में किया जाता है. यह किसी आर्युवेदिक दवाई (Ayurvedic Medicine) की तरह काम करता है.

इन बीमारियों से मिलेगी राहत (Get rid of these diseases)

परिजात के फूल को डालकर बनाई गई चाय या काढ़ा सर्दी और जुकाम से राहत पाने के लिए  बहुत उपयोगी होती है. इसमें मौजूद विटामिन-सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

इस फूल में मिलने वाले विभिन्न पोषण तत्व पाचन प्रक्रिया (Digestion Process) को सुधारने में मदद करते हैं.परिजात के फूल के पत्तों को खाने से अपच की समस्या जड़ से खत्म हो सकती है.

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए पारिजात के फूल से बना तेल काफी असरदार है. इससे जोड़ों में आया सूजन भी कम हो सकता है. परिजात के फूल का तेल गठिया और अर्थराइटिस (Artharaitis) जैसे जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. 

jio1t41o

इस फूल से निकलने वाला सुगंध मानसिक तनाव को कम करने की भी क्षमता रखता है. साथ ही यह इनर पीस (Inner Peace) पाने में भी मदद करता है. इसे अरोमाथेरपी भी कहा जाता है, जिसमें आयुर्वेदिक तरीके से सिर्फ इस फूल की खूशबू मात्र से आपका मन शांत हो जाता है. (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close