विज्ञापन
Story ProgressBack

Gas Acidity Solution: अगर आप भी गैस की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, पूरी तरह से रहेंगे स्वस्थ

Gas ko door karne ke upaay: आज की लाइफ में हर लगभग हर व्यक्ति पेट में गैस की समस्या से जूझ रहा है. इसका कारण हमारा खान-पान और रहन-सहन है. हम आपको गैस की समस्या को दूर करने के उपाय बता रहे हैं, जो आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखेंगे.

Read Time: 3 mins
Gas Acidity Solution: अगर आप भी गैस की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, पूरी तरह से रहेंगे स्वस्थ
प्रतीकात्मक फोटो

Stomach Gas: आजकल हर कोई जंक फूड खाना बहुत पसंद करता है, जंक फूड का सेवन (Eating junk food) करने की वजह से हर दूसरे व्यक्ति को पेट से जुड़ी समस्याओं (Stomach Problem) का सामना करना पड़ रहा है, इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन पेट में गैस की (Gas and bloating in stomach) समस्या लगातार बनी रहती है. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप पेट की गैस को रफ़ा-दफ़ा कर सकते हैं.

एक्सरसाइज या योगा (Excercise/Yoga)

सबसे जरूरी है एक्सरसाइज या योगा करना. रेगुलर एक्सरसाइज योगा करने से गैस की समस्या नहीं होती है. एक्सरसाइज से पेट में फंसी गैस को निकालने में आसानी होती है. हर किसी को रोज़ाना एक्सरसाइज करनी चाहिए ताकि अन्य प्रकार की शारीरिक समस्याओं से भी मुक्ति मिल सके. यदि आप वर्कआउट करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है.

फैटी फूड से दूरी (Faty Food)

जिस फूड से बहुत अधिक मात्रा में फैट हो रहा हो, उससे दूरी बना लें. फैटी फूट उसे कहते हैं जिसमें काफी ज़्यादा क्वांटिटी में फैट होता है. फैटी फूट खाने से शरीर में कई गुना पेट से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना होती हैं. जिससे पेट में गैस बनने लगती है तो आप अपनी डाइट में फैटी फूट को शामिल न करें.

खूब पानी पिएं (Stay Hydrated)

पानी पीने से हमारी हेल्थ में तो सुधार होता ही है, बल्कि पेट में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है. दरअसल जब हम बहुत अधिक मात्रा में पानी पीते हैं या खुद को हाइड्रेट रखते हैं तो शरीर के टॉक्सिन से बाहर निकलते हैं और पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता है, जिससे पेट में हो रही गैस की शिकायत नहीं होती है.

खाना चबाकर ही खाएं (eat only after chewing food)

भाग-दौड़ भरी लाइफ में हम हर काम फास्ट करते हैं, अक्सर जल्दी जल्दी में खाना भी खा लेते हैं. यदि आप हड़बड़ी में खाना खाते हैं तो इससे आपको काफ़ी नुकसान होता है. दरअसल जल्दबाज़ी में खाना खाने से खाना पूरे तरीक़े से पचता नहीं है क्योंकि हम उसे चबाकर नहीं खाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप खाना आराम से बैठकर चबाते हुए खाएं, ताकि पेट से जुड़ी कोई भी समस्या न हो और डाइजेशन अच्छा रहे.

यह भी पढ़ें: Health: कॉफी की जगह चुनें चुकंदर, सेहत को मिलने वाले फायदों को सुनकर दंग रह जाएंगें आप

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में नहाना है सही या गलत, जानिए कैसा पड़ता है स्वास्थ्य पर असर?
Gas Acidity Solution: अगर आप भी गैस की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, पूरी तरह से रहेंगे स्वस्थ
Don't you also apply foundation on your face daily? Know once about skin problems
Next Article
जानिए स्किन पर रोज़ाना Foundation लगाने के नुकसान | Make Up Side Effects
Close
;