विज्ञापन
Story ProgressBack

Health: कॉफी की जगह चुनें चुकंदर, सेहत को मिलने वाले फायदों को सुनकर दंग रह जाएंगें आप

Beetroot Benefits: लोग वर्कआउट करने से पहले और बाद में भी कॉफी (Drinking coffee) पीते हैं और सुबह उठकर अपनी नींद भगाने के लिए भी..लेकिन क्या आप जानते हैं, यदि आप कॉफी की जगह इस ड्रिंक (beetroot juice) को पिएंगें तो इससे आपको चौकाने वाले फायदे मिलेंगें, आइये जानते हैं कैसे?

Read Time: 2 mins
Health: कॉफी की जगह चुनें चुकंदर, सेहत को मिलने वाले फायदों को सुनकर दंग रह जाएंगें आप
Beetroot Benefits: चुकंदर के जूस से है कई फायदें

Coffee v/s Beetroot: बिगड़ते लाइफ़स्टाइल और जंक फ़ूड के सेवन के चलते हर कोई मोटापे से परेशान हो रहा है. मोटापा असर हमारे शरीर को पेट्रोल बनाता है बल्कि शरीर के लिए हानिकारक भी है हम अक्सर लोगों को एनर्जी (Instant enegy) के लिए कॉफ़ी पीते हुए देखते हैं, लोग वर्कआउट करने से पहले और बाद में भी कॉफी (Drinking coffee) पीते हैं. और सुबह उठकर अपनी नींद भगाने के लिए भी कॉफी पीते हैं..लेकिन क्या आप जानते हैं, यदि आप कॉफी की जगह इस ड्रिंक (beetroot juice) को पिएंगें तो इससे आपको चौकाने वाले फायदे मिलेंगें, आइये जानते हैं कैसे?

डाइटिशियन नीलम कॉफी की जगह बीटरूट का जूस पीने की सलाह देती हैं, आइये जानते हैं चुकंदर का रस पीने से शरीर को क्या लाभ होते हैं?

वजन घटाने में सहायक 
चुकंदर का जूस में खेलों की कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फैट नहीं होता है. यदि आप मॉर्निंग में कॉफी की जगह चुकंदर का जूस पीएंगे तो उससे आपको वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.
 
हार्ट के लिए

दिल के मरीज़ों के लिए चुकंदर का जूस काफ़ी फायदेमंद है, चुकंदर का जूस का सेवन करने से हार्ट डिजीज कम होते हैं और मांसपेशियों में सुधार होता है.

स्किन के लिए
चुकंदर स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, इसमें मौजूद नाइट्रेट शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित होते हैं, जिससे बचाव में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होता है.

हाई ब्लड प्रेशर
जो मरीज ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए यह एक अच्छा उपाय है चुकंदर के जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

कोलेस्ट्रॉल के लिए
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चुकंदर का जूस का सेवन कर सकते हैं, बीटरुट जूस का सेवन करने से बढ़कर गुड कोलेस्ट्रॉल यानी HDL का लेवल बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें:Health News: रोज एक सेब खाकर भगाइए इन बीमारियों को दूर, जानिए सेहत से लिए कितना फायदेमंद है ये फल?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में नहाना है सही या गलत, जानिए कैसा पड़ता है स्वास्थ्य पर असर?
Health: कॉफी की जगह चुनें चुकंदर, सेहत को मिलने वाले फायदों को सुनकर दंग रह जाएंगें आप
Don't you also apply foundation on your face daily? Know once about skin problems
Next Article
जानिए स्किन पर रोज़ाना Foundation लगाने के नुकसान | Make Up Side Effects
Close
;