विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: पेट की समस्याओं से हैं परेशान! रात में दूध के साथ मिलाकर ये पीजिए, चुटकियों में मिलेगी राहत

हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, यदि आप रात में सोने से पहले इन 5 चीज़ों को मिलाकर दूध के साथ पीते हैं तो आपका पेट एक बार में सुबह साफ (Constipation removing tips) हो जाएगा, आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

Read Time: 3 min
Health Tips: पेट की समस्याओं से हैं परेशान! रात में दूध के साथ मिलाकर ये पीजिए, चुटकियों में मिलेगी राहत

Constipation: आजकल हर कोई जंक फ़ूड खाना (Junkfood) पसंद करता है, लगातार बाहर का खाना खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतें (Stomach Issues) होने लगती है, उसमें सबसे अधिक जो समस्या है वह है कांस्टीपेशन, जिसे कब्ज कहा जाता है. इससे आपका हाजमा बहुत ज़्यादा बिगड़ जाता है तो पेट अच्छे से साफ नहीं होता है. इसके लिए कई प्रकार के चूर्ण और दवाइयां भी बाज़ार में आती हैं लेकिन उनका सेवन करने से भी कोई  फायदा नहीं होता है, हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, यदि आप रात में सोने से पहले इन 5 चीज़ों को मिलाकर दूध के साथ पीते हैं तो आपका पेट एक बार में सुबह साफ (Constipation removing tips) हो जाएगा, आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

दूध और लहसुन

यदि दूध और लहसुन को रात में सोने से पहले आप पीते हैं तो ये आपके लिए बहुत लाभकारी होता है, इससे पेट में होने वाली अपच दूर रहती है और क़ब्ज से छुटकारा मिल जाता है.

दूध और हींग

यदि आप दूध और हींग मिलाकर पीते हैं तो इससे आप का सुबह-सुबह पेट साफ होगा और हाजमा दुरुस्त बना रहेगा.

दूध और खजूर

दूध और खजूर का सेवन करके भी आप पेट को हेल्दी बना सकते हैं, इसमें मौजूद फाइबर और पाचन पेट के लिए बहुत अच्छा होता है.

दूध और गुड़

दूध में गुड़ मिलाकर पीने से पेट साफ रहेगा और गैस अपच की परेशानियाँ भी दूर रहेंगी, आप एक गिलास दूध में एक टुकड़ा गुड़ खाइए और सुबह आप देखेंगे कि आपका पेट एकदम क्लियर हो जाएगा.

दूध और हल्दी

एंटीबायोटिक हल्दी हर घर में उपलब्ध होती है. रसोई घर में खाने का स्वाद बढ़ाने वाली हल्दी यदि आप रात को दूध में मिलाकर पीते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम तो मजबूत होगा ही बल्कि पेट से जुड़ी दिक्कतें भी कम हो जाएंगी.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: Healthy Diet: इन चीजों को डाइट में करें शामिल, 100 साल से भी लंबी हो जाएगी उम्र 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close