विज्ञापन
Story ProgressBack

Home Remedies: पेट और सीने की जलन से चुटकियों में पाना है छुटकारा, तो अपनाइए ये घरेलू उपाय

Health News: एसिडिटी के लिए घरेलू उपचार सबसे बेहतरीन माने जाते हैं और लोग अंग्रेजी दवाइयों को खाने से बचते हैं. हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जो आपको एसिडिटी और हार्टबर्न से राहत दिलाने में सहायता करेंगे...

Read Time: 3 mins
Home Remedies: पेट और सीने की जलन से चुटकियों में पाना है छुटकारा, तो अपनाइए ये घरेलू उपाय

Acidity Problem: मसालेदार और जरूरत से ज्यादा खाना खा लेने से शरीर में पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है, हम अक्सर देखते हैं जब एसिडिटी या हार्टबर्न होता है तो पेट में जलन होने लगती है. एसिडिटी के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies for Acidity and Heartburn) सबसे बेहतरीन माने जाते हैं और लोग अंग्रेजी दवाइयों को खाने से बचते हैं. हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार (Home Remedies for Stomach) बताने जा रहे हैं जो आपको एसिडिटी और हार्टबर्न से राहत दिलाने में सहायता (Gharelu Nuskhe) करेंगे...

नारियल पानी (Coconut Water)

रोज़ाना नारियल पानी पीने से आपको सीने में जलन से छुटकारा मिल सकता है. फ़ाइबर से भरपूर नारियल पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद करता है, इसके साथ ही पेट में हो रही एसिडिटी से भी बचाता है.

कच्चा प्याज 

कच्चा प्याज फर्मेन्टेड फाइबर के लिए जाना जाता है, यदि आप कच्चे प्याज को भोजन में शामिल करते हैं तो इससे शरीर में अम्लता बढ़ जाती है. ये अन्न प्रणाली के साथ जलन पैदा करता है, जिससे हाई एसिडिटी और हार्ट बर्न की समस्या बढ़ जाती है इसीलिए कच्चा प्याज पूरी तरह से खाने से बचें जो एसिडिटी से राहत दिला सकता है.

अदरक (Ginger)

पाचन और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण के लिए अदरक को जाना जाता है. अदरक एसिड रिफ्लक्स में सबसे प्रभावी है. यदि आप खाना पकाने में अदरक का उपयोग करते हैं तो आपको इससे कभी भी एसिडिटी की समस्या नहीं होगी.

पुदीना (Mint)

पेट और शरीर को ठंडक पहुंचाने में पुदीना की पत्तियां का उपयोग कर सकते हैं. ये प्राकृतिक रूप से पेट को ठंडक पहुंचाने का काम करता है, यह आपको हार्ट बर्न और एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में सहायक है, आप चाहें तो पुदीने की पत्तियों को उबाल कर भी पी सकते हैं.

छाछ

गर्मियों में लोग सबसे अधिक छाछ का सेवन करते हैं, दरअसल छाछ पेट में होने वाली एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या को दूर करने वाली घरेलू औषधि भी है. एसिडिटी से राहत पाने के लिए भोजन करने के बाद आप यदि एक गिलास छाछ पीते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Home Remedies: कोहनी और घुटनों के कालापन से हैं परेशान! डार्कनेस दूर करने के लिए ये हैं 6 घरेलू समाधान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bholenath Puja: कौन है वह राक्षस जिसे पूजा जाता है देवताओं की तरह, जानिये शिव जी ने क्या दिया था वरदान
Home Remedies: पेट और सीने की जलन से चुटकियों में पाना है छुटकारा, तो अपनाइए ये घरेलू उपाय
Consumption of these 8 seeds is necessary for skin and hair, know the benefits here
Next Article
Skin से लेकर बालों तक इन चीजों के लिए जरूरी है 8 बीजों का सेवन, फायदे जानिए यहां
Close
;