विज्ञापन
Story ProgressBack

सेहत का ख्याल रखेंगे चावल ! जानिए रोजाना एक कटोरी खाने के फायदे

Health & Lifestyle News in Hindi : स्वाद में स्वादिष्ट चावल आपकी सेहत और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आइए हम आपको रोज़ाना एक कटोरी चावल खाने के फायदों के बारे में बताते हैं..

Read Time: 3 mins
सेहत का ख्याल रखेंगे चावल ! जानिए रोजाना एक कटोरी खाने के फायदे
NDTV Food

Rice Benefits : Indian Food Plate में दाल रोटी और Seasonal सब्ज़ी के अलावा एक डिश हमेशा देखने को मिल जाती है... और वो है Rice ! जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना चावल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि इन्हें Cook करना भी आसान रहता है. इसके साथ-साथ Rice खाने से आपका Digestion भी ठीक रहता है... क्योंकि इसे Digest करना आसान रहता है. स्वाद में स्वादिष्ट चावल आपकी सेहत और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आइए हम आपको रोज़ाना एक कटोरी चावल खाने के फायदों के बारे में बताते हैं..

Blood Sugar कंट्रोल 

चावल में स्टार्च होता है और इसका ग्लाइसेमि क इंडेक्स भी हाई होता है. यदि आप से सब्ज़ी के साथ मिलाकर खाते हैं तो ये ब्लड शुगर के लेवल को नहीं बढ़ाता है. चावल खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

Digestion में आसान 

चावल को बनाना जितना आसान होता है, उतना ही इसे पचाना आसान होता है. चावल में फाइटिक एसिड नाम का कंपाउंड नहीं होता है. जो Digestion संबंधी समस्याओं का कारण बनता है इसीलिए लोग डिनर में हल्के दाल चावल खाने की सलाह देते हैं.

Heart के लिए

यदि आप डाइट में चावल शामिल करते हैं तो इससे दिल की सेहत को भी फायदा मिलता है. साबुत अनाज ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार करते हैं. जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

भरपूर Fiber 

यदि आप चावल खाते हैं तो आपको भरपूर मात्रा में फाइबर की पूर्ति होती है. चावल का सेवन करने से आंखों में सूजन नहीं होती है और सेहत भी दुरुस्त रहती है. यदि किसी को दस्त या पेट खराब होने की समस्या है तो वह चावल खाकर इससे उभर सकता है.

तुरंत Energy 

चावल में भरपूर मात्रा में कार्ब्स होते हैं. कार्ब्स से भरपूर ये फ़ूड आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है. आप चाहें तो सफ़ेद चावल की जगह ब्राउन राइस का भी सेवन कर सकते हैं, इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी.

Skin के लिए

चावल का न सिर्फ़ सेहत को दुरुस्त करने में बल्कि स्किन को निखारने में भी किया जाता है. चावल का पानी चावल की मांड, चावल का रस, स्किन के लिए टोनर का काम करता है.

यह भी पढ़ें: Soaked Walnuts: हड्डियों को मजबूत बनाते हैं भीगे हुए अखरोट, इसके सेवन से होते हैं ये भी फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर पापा के साथ इन जगहों पर ज़रूर जाए घूमने
सेहत का ख्याल रखेंगे चावल ! जानिए रोजाना एक कटोरी खाने के फायदे
Along with taking care of the stomach, cloves have these benefits, know here
Next Article
छोटी से लौंग के मिलेंगे बड़े फायदे ! जानिए सेहत के लिए कितनी जरूरी 
Close
;