विज्ञापन
Story ProgressBack

Soaked Walnuts: हड्डियों को मजबूत बनाते हैं भीगे हुए अखरोट, इसके सेवन से होते हैं ये भी फायदे

Benefits of Walnuts: इंसान के दिमाग की तरह दिखने वाले अखरोट में कई सारे पोषक तत्व होते हैं अखरोट को नट्स का राजा भी कहा जाता है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शारीरिक और मानसिक विकास के लिए फायदेमंद है, इसका सेवन करने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं, आइए जानते हैं.. 

Read Time: 3 mins
Soaked Walnuts: हड्डियों को मजबूत बनाते हैं भीगे हुए अखरोट, इसके सेवन से होते हैं ये भी फायदे
Soaked Walnut Benefits in Hindi

Benefits of Walnuts for Skin: सूखे मेवे का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं. सूखे मेवे शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ कई प्रकार के फ़ायदे भी देते हैं. अखरोट एक सुपर हेल्दी सुपर फूड माना जाता है. अखरोट का सेवन करने से सेहत और स्किन दोनों अच्छी रहती है. इंसान के दिमाग की तरह दिखने वाले अखरोट में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. अखरोट को नट्स (Nuts) का राजा भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शारीरिक और मानसिक विकास के लिए फायदेमंद है. इसका सेवन करने से शरीर को क्या फायदे (Akhrot Ke Fayde) मिलते हैं, आइए जानते हैं.

दांतों और हड्डियों के लिए

भीगे हुए अखरोट में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. भीगे हुए अखरोट अल्फा लिनोलेनिक एसिड का अच्छा सोर्स है, जो दांतों और हड्डियों को मज़बूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में

आजकल हर किसी को ब्लड शुगर से जुड़ी बीमारियां है, इसके चलते डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों की चपेट में लोग आ रहे हैं. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भीगे हुए अखरोट आपकी मदद कर सकते हैं. रोजाना खाली पेट भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

भीगे हुए अखरोट दिल की सेहत के लिए भी काफ़ी कारगर साबित हो सकते हैं. अखरोट में ओमेगा थ्री, फैटी एसिड पाया जाता है. ओमेगा थ्री फैटी एसिड शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

दिमाग तेज करने में

अखरोट का सेवन करने से दिमाग तेज होता है और याददाश्त बढ़ाने के लिए भी भीगे हुए अखरोट का सेवन किया जाता है. अखरोट में फ़ाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिमाग़ी रूप से विकास करने में मदद करते हैं.

वजन घटाने में सहायक

यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं या बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो भीगे हुए अखरोट को डाइट में शामिल करें, भीगे हुए अखरोट में प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. फाइबर होने की वजह से भीगे हुए अखरोट पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं, जिससे आपको भूख नहीं लगती हैं और आपका वजन कंट्रोल में रहता है.

 यह भी पढ़ें: Health Tips: मोटापा कम करने जिम-एक्सरसाइज नहीं, बस रूटीन में शमिल कर लें ये तीन काम

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Tech News: एप्पल पर Elon Musk सख्त, कहा अगर iOS में ChatGPT जुड़ा तो बैन कर देंगे iPhone
Soaked Walnuts: हड्डियों को मजबूत बनाते हैं भीगे हुए अखरोट, इसके सेवन से होते हैं ये भी फायदे
Soaked Chana Benefits: There is a treasure of health hidden in soaked gram, start eating it today itself.
Next Article
भीगे चने में छिपा सेहत का खजाना, आज ही शुरू करें खाना 
Close
;