विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Benefits of Brown Rice: वेट लॉस करने में फायदेमंद है ब्राउन राइस, इसमें छिपे हैं ये गुण

जिम (Gyming) और वर्कआउट (Workout) करने वाले लोग व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस (Brown Rice Benefits) खाते हैं और खुद डाइटीशियन भी इसे खाने की सलाह देती है, आइये जानते हैं ब्राउन राइस के फायदे (Brown rice ke fayde) के बारे में...

Read Time: 2 min
Health Benefits of Brown Rice: वेट लॉस करने में फायदेमंद है ब्राउन राइस, इसमें छिपे हैं ये गुण
Benefits Of Brown Rice

Brown Rice Benefits in Hindi: चावल के बिना भारतीय खाना पूरा नहीं होता है, लोग रोटी के बाद चावल खाते हैं लेकिन आजकल ब्राउन राइस का चलन तेजी से बढ़ रहा है, ब्राउन राइस वजन घटाने के साथ-साथ और भी कई फायदे दिला सकता है इसीलिए जिम (Gyming) और वर्कआउट (Workout) करने वाले लोग व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस (Brown Rice Benefits) खाते हैं और खुद डाइटीशियन भी इसे खाने की सलाह देती है, आइये जानते हैं ब्राउन राइस के फायदे (Brown rice ke fayde) के बारे में...

वेट लॉस करने में

ब्राउन राइस में मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट शरीर में धीरे-धीरे पहुंचते हैं, जिससे ब्लड शुगर का लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है, वजन कम करने में भी इससे मदद मिलती है और टाइप टू डायबिटीज का खतरा कम होता है.

फाइबर के लिए

ब्राउन राइस फाइबर का एक अच्छा सोर्स है, यदि आप ब्राउन राइस खाते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और इसकी वजह से ओवर ईटिंग नहीं करते हैं.

पेट की चर्बी घटाने में

ब्राउन राइस में मौजूद ये फाइबर पेट की चर्बी को घटाने में भी सहायक है, जो लोग ब्राउन राइस खाते हैं मैं उनकी पेट की चर्बी कम होती है.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में 

ब्राउन राइस में मौजूद तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे शरीर में अधिक कैलरी बर्न होती है और वजन कम करने में सहायता मिलती है.

कैलरी में कम

ब्राउन राइस में सफेद चावल की तुलना में कैलरी कम होती है, यदि एक कप उबले हुए ब्राउन राइस में 216 कैलरी होती हैं, सफेद चावल में 242 कैलरी होती है.

यह भी पढ़ें: पुदीना की पत्तियां है बेहद काम की, इन फायदों के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close