विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: दिल से लेकर डायबिटीज तक कई समस्याओं में फायदेमंद है मखाना, बस सही समय में है इसको खाना

50 ग्राम मखाने में लगभग 180 कैलरी होती है और कोई भी सोडियम या सैचुरेटेड फ़ैट (Saturated Fat) नहीं होता है. ऐसे में मखाना वेट लॉस करने के लिए अच्छा साबित हो सकता है, आइये जानते हैं मखाना खाने से क्या फायदे (Makhana Benefits) होते हैं....

Read Time: 3 min
Health Tips: दिल से लेकर डायबिटीज तक कई समस्याओं में फायदेमंद है मखाना, बस सही समय में है इसको खाना

Diet Tips: आज कल हर कोई बढ़ते वजन से परेशान है, इसीलिए तो वजन घटाने के लिए तरह तरह के उपाय किए जाते हैं. खान-पान पर ध्यान दिया जाता है. वहीं एक्सपर्ट्स हमें हेल्दी आयटम खाने के लिए सुझाव देते हैं, क्योंकि हेल्दी चीज़ों (Healthy Food) में सभी प्रकार के प्रोटीन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. खान-पान की हेल्दी चीज़ों में से एक है मखाना, यदि मखाने (Makhana) को आप ठीक तरह से अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये वजन घटाने (Weight loss) में भी कमाल का असर दिखाई दिखाता है. 50 ग्राम मखाने में लगभग 180 कैलरी होती है और कोई भी सोडियम या सैचुरेटेड फ़ैट (Saturated Fat) नहीं होता है. ऐसे में मखाना वेट लॉस करने के लिए अच्छा साबित हो सकता है, आइये जानते हैं मखाना खाने से क्या फायदे (Makhana Benefits) होते हैं....

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

दिल की सेहत

सेहत को मखाने खाने से कई प्रकार के फायदे मिलते हैं. मखाना दिल की सेहत को अच्छा रखने में मदद करता है. मखाने में प्रोटीन, कैल्शियम, मैगनीशियम, पोटेशियम की मात्रा अच्छी होती है. इससे हार्ट हेल्दी रहता है.

लीवर को दुरुस्त करने में

मखाना खाने पर लीवर की सेहत अच्छी रहती है. लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में मखाना फायदेमंद होता है. साथ ही मखाने का सेवन करने से पेट से जुड़ी प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता है.

एंटी एजिंग गुण

मखाने में एंटी एजिंग गुण होते हैं. यदि किसी का शरीर समय से पहले बूढ़ा होने लगता है तो मखाने का सेवन करने से एंटी एजिंग की प्रॉब्लम दूर होती है.

डायबिटीज

डायबिटीज की डाइट में भी मखाने शामिल किए जाते हैं. मखाने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. जिसके चलते शुगर लेवल कम होने में असर दिखाई देता है.

Latest and Breaking News on NDTV

ग्लूटन फ्री

मखाना ग्लूटन फ़्री डाइट का हिस्सा होता है, ग्लूटन फ्री होने के चलते मखाने को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.

मखाने का सही समय

मखाने का सही समय मिड मॉर्निंग या फिर शाम का वक़्त होता है. आप स्नैक्स की तरह भी मखानों को खा सकते हैं. मखाने को आप दूध-चाय के साथ खा सकते हैं, हल्के भुने हुए मखाने में नमक या मसाला डालें और घी से भूनकर इसके स्वाद का मज़ा उठाएं.

यह भी पढ़ें: Kidney Beans Benefits: सेहत के लिए वरदान है स्वादिष्ट राजमा, डाइटीशियन से जानिए फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close