विज्ञापन
Story ProgressBack

Vastu : घर के पास कभी मत लगाना ये Plants, बिन बुलाए आ जाएगी कंगाली

Vastu Tips For Positive Home : वास्तु की मानें तो इन पेड़-पौधों के घर के आस पास रहने पर पूरे परिवार में संकट बना रहता है और ये वृक्ष इतनी ज़्यादा नकारात्मक ऊर्जा छोड़ते हैं, जिसका सीधा असर हमारे जीवन पर पड़ता है.

Read Time: 3 mins
Vastu : घर के पास कभी मत लगाना ये Plants, बिन बुलाए आ जाएगी कंगाली
Vastu : घर के पास कभी मत लगाना ये Plants, बिन बुलाए आ जाएगी कंगाली

Vastu tips in hindi: वास्तु शास्त्र हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पेड़ और पौधे ऐसे होते हैं, जिनसे नकारात्मक ऊर्जा निकलती है और ऐसे पौधों को घर के आस पास कभी नहीं होना चाहिए. वास्तु की मानें तो इन पेड़-पौधों के घर के आस पास रहने पर पूरे परिवार में संकट बना रहता है और ये पेड़-पौधे इतनी ज़्यादा नकारात्मक ऊर्जा छोड़ते हैं, जिसका सीधा असर हमारे जीवन पर पड़ता है.

कदम्ब का पेड़ (Kadamba Tree)

कदम्ब का पेड़ कभी भी घर के आस पास नहीं होना चाहिए, कदम्ब का पेड़, केला और नींबू जिसके घर में होता है उस घर का मालिक कभी भी विकास नहीं करता है इसीलिए इसकी सही दिशा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है.

इमली का पेड़ (Tamarind Tree)

इस बात का खास ध्यान रखें कि इमली का पेड़ घर के आस पास नहीं होना चाहिए, इमली का पेड़ यदि घर के आसपास होता है तो कई तरह के रोग पैदा करता है. इसके अलावा बहेड़ा, गूलर भी घर के आस पास नहीं होना चाहिए, जामुन और अमरूद को छोड़कर फलदार वृक्ष भवन की सीमा में नहीं होनी चाहिए, नहीं तो इससे बच्चों का स्वास्थ्य खराब रहता है.

कांटेदार पौधे (Thorny Plants)

कभी भी घर के आस पास कांटेदार पौधे नहीं लगाना चाहिए, जैसे- गुलाब, कैक्टस, गूलर, बबूल, कांटेदार पेड़ घर में दुश्मनी पैदा करते हैं. बोनसाई पौधे, सूखे, टूटे, मुरझाए पौधे भी घर के आस पास यह घर में नहीं होना चाहिए.

चीड़ का पेड़ (Pine Tree)

जिन पौधों से सफेद दूध जैसा निकलता हो, उन पौधों को भूलकर भी घर के परिसर में नहीं लगाना चाहिए, ये धन हानि की आशंका को बढ़ाते हैं.

फलदार पौधे (Fruit Plants)

कुछ फलदार पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए, हालांकि ऐसे पौधे बहुत कम होते हैं, लेकिन ये पेड़ जरूर होते हैं, जिन्हें लगाने से संतान को कष्ट होता है.

यह भी पढ़ें: Nautapa 2024: नौतपे में लगाइए ये पौधे, जीवन में नहीं होगी धन-धान्य की कमी

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शारीरिक ही नहीं Mental Health के लिए भी फायदेमंद हैं Tejpatte ka Pani, खाली पेट पीना कर दें शुरू
Vastu : घर के पास कभी मत लगाना ये Plants, बिन बुलाए आ जाएगी कंगाली
Consumption of these 8 seeds is necessary for skin and hair, know the benefits here
Next Article
Skin से लेकर बालों तक इन चीजों के लिए जरूरी है 8 बीजों का सेवन, फायदे जानिए यहां
Close
;