विज्ञापन
Story ProgressBack

Heart को रखना है स्वस्थ, तो बस इन आदतों को Lifestyle में कर लें शामिल

Heart Disease Risk Factor: अनहेल्दी हार्ट (Unhealthy Heart) की वजह से डायबिटीज, बैड कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं होने लगती है लेकिन यदि आप वक़्त रहते इन आदतों (Habbits For Healthy Heart) को अपना लें तो आपको कभी भी दिल से जुड़ी बीमारियां नहीं होंगी....

Read Time: 3 mins
Heart को रखना है स्वस्थ, तो बस इन आदतों को Lifestyle में कर लें शामिल
Heart Health Tips

How To Take Care Of Your Heart: बिज़ी शेड्यूल और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से आज कल कम उम्र में ही लोगों को दिल की बीमारियां होने लगती है. हम आजकल कम उम्र में ही लोगों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं से जूझते देख रहे हैं. दिल की सेहत (Heart Health) अच्छी न हो, तो पूरा शरीर इससे प्रभावित होता है. अनहेल्दी हार्ट (Unhealthy Heart) की वजह से डायबिटीज, बैड कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं होने लगती है, लेकिन यदि आप वक़्त रहते इन आदतों (Habits For Healthy Heart) को अपना लेंगे, तो आपको कभी भी दिल से जुड़ी बीमारियां नहीं होंगी.

नींद लेना है बहुत जरूरी

दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ज़रूरी होता है. शरीर के सेल्स को रिपेयर करने के लिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद बेहद ज़रूरी होती है. यदि आप भरपूर नींद लेते हैं, तो आपको कभी भी हार्ट से जुड़ी बीमारियां नहीं होंगी.

धूम्रपान और शराब से बना लें दूरी

जो लोग बहुत अधिक मात्रा में धूम्रपान और शराब का सेवन करते हैं. उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा अधिक होता है. यह हार्ट आर्चीज को संकुचित कर देता है और हार्ट के खतरे की वजह बन जाता है. इसलिए बहुत अधिक मात्रा में स्मोकिंग या शराब का सेवन करते हैं, तो आज ही इन चीज़ों से दूरी बना लें.

एक्सरसाइज को करें रूटीन में शामिल

यदि आप लंबी उम्र तक हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को प्राथमिकता देना शुरू कर दें. यदि कोई रोज़ाना एक्सरसाइज करता है, तो उसके दिल की सेहत कई गुना ज़्यादा अच्छी होती है और उनकी उम्र भी बढ़ती है. आप चाहें, तो साइकिलिंग, स्विमिंग, जॉगिंग और वॉकिंग करके हार्ट को हेल्दी बना सकते हैं.

स्ट्रेस न लें

तनाव पूरे शरीर को खोखला कर देता है. स्ट्रेस, एंजाइटी की समस्या के चलते लोगों को कम उम्र में ही दिल से जुड़ी बीमारियां होने लगती है और ओवरऑल हेल्थ बिगड़ने लगती है. इसलिए जितना हो सके, उतना स्ट्रेस से दूरी बनाकर चलें.
  
यह भी पढ़ें: Knee Pain: घुटने के दर्द को छू-मंतर कर देगी घर में मौजूद ये 5 चीजें, जानिए कैसे...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cycling Benefits: साइकिल चलाने से कम होता है स्ट्रेस, जानिए-और क्या होते हैं फायदे ?
Heart को रखना है स्वस्थ, तो बस इन आदतों को Lifestyle में कर लें शामिल
Fathers Day 2024: Plan trips with dad on Father's Day, visit these places
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर पापा के साथ इन जगहों पर ज़रूर जाए घूमने
Close
;