विज्ञापन
Story ProgressBack

Morning Walk Tips: सर्दियों में आप भी जाते हैं सैर पर, तो इन 7 बातों का रखे ध्यान

सर्दियों में मॉर्निंग वॉक के समय किसी भी प्रकार का मानसिक तनाव ना रखें, अपने हाथों को नीचे की ओर रखें और बराबर हिलाते रहे इससे आपके शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी.

Read Time: 3 min
Morning Walk Tips: सर्दियों में आप भी जाते हैं सैर पर, तो इन 7 बातों का रखे ध्यान
सर्दियों में सुबह टहलते समय रखें अपना ध्यान

Morning Walk Tips: सेहत को तंदुरुस्त बनाने के लिए हर मौसम (Winters) में सुबह की सैर करना काफी फ़ायदेमंद माना जाता है. लेकिन सर्दी के दिनों में मॉर्निंग वॉक करना करने में काफ़ी तक़लीफ होती है. ठंडियों के मौसम में आलस्य आता है और सुबह उठने में भी परेशानी होती है. लेकिन सर्दियों के मौसम में सुबह टहलना (Morning Walk) आपको कई रोगों से बचा सकता है. दिसम्बर के दिनों में पड़ रही ठंड से बचने के लिए आपको कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

सर्दियों में सैर पर जाने से पहले 7 बातों का रखे ध्यान

कहा जाता है कि ठण्ड में कम से कम प्रतिदिन तीन किलोमीटर और सप्ताह में कम से कम पाँच दिन ज़रूर वॉक करना चाहिए, आपको सुबह की सैर करते समय इन बातों का ख़ास ख्याल रखना चाहिए.

इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा आरामदायक जूते पहनकर ही वॉक करें. ताकि टहलते समय आपको पैरों में कोई तकलीफ न हो.

शांत वातावरण और चारों तरफ प्राकृतिक सौंदर्य वाले बगीचे या गार्डन को ही सैर करने के लिए चुने और अपने दिन की शुरुआत प्राकृतिक आवाज़ों को सुनते हुए करें, इससे अच्छी ऊर्जा का वास होता है.

इस बात का ध्यान रखें जब आप टहल रहे हो तो हल्की गहरी साँस लेने की आदत डालें, नहीं तो इससे साँस संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

जब भी सुबह वॉक करने जाएं, तब उसके पहले और बाद में एक गिलास पानी ज़रूर पानी पिएँ. शरीर का तापमान सामान्य रखने हेतु शरीर को अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होती है.

टहलते समय किसी भी प्रकार का मानसिक तनाव ना रखें, अपने हाथों को नीचे की ओर रखें और बराबर हिलाते रहे इससे आपके शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी.

सुबह की सैर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि एक दम से दौड़ना शुरू न करें, पहले धीरे-धीरे कदम आगे बढ़ाएं और उसके फिर उसके बाद अपने चलने की गति को तेज करें.

हृदय रोग रक्तचाप वह अन्य गंभीर समस्याओं से बचने के लिए सुबह से टहलना बेहद लाभदायक माना जाता है.

यह भी पढ़ें: MP का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन Pachmarhi सर्दियों में बन जाता है कश्मीर, घुमने से पहले जान लें इसके बारे में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close