विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Railways: ट्रेनों में सोने को लेकर बदले नियम, अगले सफर पर जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Indian Railways New Rules: भारतीय रेलवे ने अपने सभी एसी और नॉन एसी स्लीपर कोच को लेकर जरूरी नियमों में बदलाव किए है. आइए आपको बताते हैं इन नए नियमों से जुड़ी सारी जरूरी बातें.

Read Time: 3 mins
Indian Railways: ट्रेनों में सोने को लेकर बदले नियम, अगले सफर पर जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें
Sleeping Timing in Trains

Indian Railways Sleeping Rules: भारतीय रेलवे की सेवा लेने वालों लोगों में से अधिकांश लोग स्लीपर कोच (Sleeper Coach) में सफर करना पसंद करते हैं. वजह सिर्फ एक की लोगों को इसमें सफर करने में अधिक सुविधा मिलती है. स्लीपर कोच में घंटों का सफर भी आसान हो जाता है. और अगर एसी स्लीपर कोच (AC Sleeper Coach) हो तो क्या ही कहना... रेलवे ने इसमें सफर करने वाले लोगों और स्लीपर कोच में सोने वाले लोगों के लिए नया नियम (Sleeper Coach New Rules) जारी किया है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

सोने के समय में किया गया बदलाव

हाल ही में रेलवे ने ट्रेन में यात्रियों के सोने के समय में बदलाव किया है. नए नियम के मुताबिक अब ट्रेन में सोने वाले यात्रियों को कम समय दिया जाएगा. पहले यात्री अपनी यात्रा के दौरान 9 घंटे सो सकते थे. लेकिन, अब यह समय घटाकर 8 घंटे कर दिया गया है. नए नियम के मुताबिक अब ट्रेन में सोने का समय रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर दिया गया है. बता दें कि पहले यह समय रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक का था.

मीडिल बर्थ के कारण हुआ बदलाव

रेलवे का नया नियम केवल स्लीपर कोच के साथ वाली ट्रेनों में लागू होगा. ये एसी और नॉन एसी दोनों में एक जैसा ही रहेगा. रेलवे ने यह बदलाव इसलिए किया है ताकि लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्री आराम से यात्रा कर सकें. इस नियम के लागू होने से पहले यात्रियों की शिकायत रहती थी कि बीच वाली बर्थ पर बैठने वाले यात्री रात में जल्दी सो जाते हैं और सुबह देर तक सोते रहते हैं. इस वजह से सोने के समय को एक घंटा कम कर दिया गया.

ये भी पढ़ें :- कैसे लागू होगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति? पीजी कॉलेजों में है भारी खामी, गेस्ट लेक्चरर से चलाया जा रहा है कम पैसों में काम

हो सकती है कार्रवाई

अगर आप सुबह 6 बजे के बाद भी मीडिल बर्थ पर सोते रहे और किसी ने आपकी शिकायत कर दी, तो आपके ऊपर नियम उल्लंघन करने का मामला दर्ज हो सकता है और आपके ऊपर कार्रवाई हो सकती है. नए नियम के अनुसार, लोअर बर्थ पर यात्रा करने वाले यात्री रात 10 बजे से पहले या सुबह 6 बजे के बाद अपनी सीट पर नहीं सो सकते है. 

ये भी पढ़ें :- Rarest Murder: क्रूरता की सारी हदें की पार, सास को दरांती से 100 बार हमलाकर की हत्या, 30 साल बाद कोर्ट ने बहू को सुनाई फांसी की सजा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Modi Cabinet 3.0: जेपी नड्डा के बाद कौन होगा BJP का अगला अध्यक्ष? रेस में ये नाम शामिल
Indian Railways: ट्रेनों में सोने को लेकर बदले नियम, अगले सफर पर जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें
Modi Cabinet New decision Modi 3.0 cabinet takes Big decision after taking oath, 3 crore new houses will be built across the country under PMAY
Next Article
शपथ लेते ही मोदी 3.0 कैबिनेट का बड़ा फैसला, पीएमएवाई के तहत देशभर में बनेंगे 3 करोड़ नए घर
Close
;