विज्ञापन
Story ProgressBack

खतरनाक है Silent Heart Attack, बचानी है जान तो इन लक्षणों के दिखने पर तुरंत हो जाएं सावधान

Health News : हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक साइलेंट हार्ट अटैक का कारण भी वही होता है जो हार्ट अटैक में होता है. लेकिन साइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले आपकी बॉडी कुछ हिंट देती है जिसे कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए.

Read Time: 3 min
खतरनाक है Silent Heart Attack, बचानी है जान तो इन लक्षणों के दिखने पर तुरंत हो जाएं सावधान

Silent Heart Attack : साइलेंट हार्ट अटैक (Silent Heart Attack) बहुत ही खतरनाक और जानलेवा होता है इसमें ना तो आपकी चेस्ट में पेन होता है और ना ही सांस से जुड़ी किसी तरह की समस्या होती है मतलब यह एक ऐसा हार्ट अटैक (Heart Attack) है जिसमें लक्षण ना के बराबर ही नजर आते हैं. और इसके बारे में पता ही नहीं चल पाता. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक भी साइलेंट हार्ट अटैक का कारण भी वही होता है जो हार्ट अटैक के लिए होता है. लेकिन साइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले आपकी बॉडी में कुछ हिंट देती है, जिसे कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. इसमें बढ़ती उम्र, डायबिटीज, ज्यादा वजन, हार्ट की बीमारी, हाई कोलेस्ट्रॉल, फिजिकल एक्टिविटी में कमी, हाई बीपी और शराब-सिगरेट का सेवन शामिल है. चलिए जानते हैं साइलेंट हार्ट अटैक आने के क्या-क्या लक्षण है?

1. बिना वजह थकावट महसूस होना

अगर आप कुछ भी नहीं कर रहे हैं या फिर आप छोटा-मोटा काम कर रहे हैं उसमें अगर आपको थकावट महसूस हो तो सावधान हो जाइए, क्योंकि यह साइलेंट हार्ट अटैक का हल्का संकेत हो सकता है. दिल की सेहत खराब होने पर आपकी बॉडी को सही एनर्जी नहीं मिलने से थकान जल्दी होने लगती है.

2. अचानक सांस लेने में दिक्कत

अगर आप शारीरिक तौर पर ज्यादा कठिन काम नहीं कर रहे हैं फिर भी आपको अचानक से सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही है तो इस स्थिति पर साइलेंट हार्ट अटैक की आशंका बढ़ जाती है ऐसे में आपको सचेत रहना चाहिए.

ये भी पढ़े : Health Tips : सरसों के तेल से कीजिए मालिश रात में आएगी सुकून की नींद, जानिए क्या-क्या हैं फायदे?

3. बेचैनी महसूस होना

अगर अचानक से आपके शरीर के ऊपरी हिस्से जैसे बाह, पीठ, गर्दन या जबड़े में बेचैनी जैसा महसूस हो तो सावधान हो जाइए, क्योंकि यह साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. यह समस्या आपको थोड़ी-थोड़ी देर में हो सकती है.

4. हल्का सिरदर्द या चक्कर आना

अगर आपको अचानक से लगातार मतली और हल्का सिरदर्द या चक्कर आने जैसा फील हो रहा है तो इसका मतलब आपको साइलेंट हार्ट अटैक आने के चांसेस हैं. और आपका दिल सही तरह से काम नहीं कर रहा है. इस स्थिति में आपका दिल ब्लड को सही तरह से पंप नहीं कर पा रहा है ऐसी स्थिति में समस्या बढ़ सकती है.

5. पसीना ज्यादा आने लगता है

बिना कोई काम करें आपके शरीर से ज्यादा पसीना निकलना भी हार्ट से जुड़ी समस्या का लक्षण हो सकता है. बेवजह पसीना आने पर बिना देर किए आपको डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए.

ये भी पढ़े :Tea Side Effects: भूलकर भी चाय के साथ न खाएं ये चीजें, पेट को हो सकता है नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close