विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : सरसों के तेल से कीजिए मालिश रात में आएगी सुकून की नींद, जानिए क्या-क्या हैं फायदे?

Lifestyle Tips : एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आपको रात में सही तरह से नींद ना आए तो सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश करें. इससे आपको अच्छी नींद आएगी और यह काफी मददगार साबित होगा.

Read Time: 4 min
Health Tips :  सरसों के तेल से कीजिए मालिश रात में आएगी सुकून की नींद, जानिए क्या-क्या हैं फायदे?

Soles Of Feet Massage With Mustard Oil :  सुकून की नींद पाने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं, लेकिन कई बार काम के प्रेशर (Work Load) और भाग दौड़ भरी लाइफस्टाइल (Lifestyle) के चलते रात को अच्छी तरह से नींद ना आना (Sleep Well) परेशानी बन जाती है. अगर रात में नींद पूरी नहीं होती तो दिन भर उसके साइड इफेक्ट दिखने लगते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट भी रात में भरपुर और गहरी नींद की सलाह देते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आपको रात में सही तरह से नींद ना आए तो सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश (Soles Of Feet Massage) करें. इससे आपको अच्छी नींद आएगी और यह काफी मददगार साबित होगा. तो चलिए जानते हैं तलवा में सरसों के तेल की मालिश करने से और क्या फायदे मिलेंगे.

सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश के फायदे

आयुर्वेद में सरसों के तेल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसे खाने के साथ-साथ मालिश करने के लिए भी उपयोग में किया जाता है और इससे मसल्स को काफी आराम भी मिलता है. सरसों के तेल की मालिश से शरीर में ब्लड सरकुलेशन की स्पीड अच्छी हो जाती है और फिजिकल एक्टिविटी में पूर्ति आती है ऐसे में अगर आप रात में सोने के समय पर के तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करेंगे तो पैरों की थकान दूर होगी और आपका मन भी काफी रिलैक्स फील करेगी ऐसे में आपको एक अच्छी और गहरी नींद आ जाएगी.

ये भी पढ़े : Mushroom Benefits: याददाश्त बढ़ाने के लिए करें मशरूम का सेवन और भी हैं कई लाभ

पीरियड्स में मददगार

पीरियड्स के दौरान भी सरसों का तेल काफी मददगार होता है दरअसल जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन या दर्द की शिकायत रहती है.उन्हें रात में सोने से पहले अपने तलवो पर सरसों के तेल की मालिश करनी चाहिए . इससे महिलाओं के पीरियड्स क्रैंप्स में काफी आराम मिलता है और मसल्स रिलैक्स होते हैं.

इन्सोम्निया में मददगार

जिन लोगो को सोने में परेशानी या इन्सोम्निया परेशानी होती है उन्हें रात में सोने से पहले अपने पैरों के तलवों में सरसों के तेल को गुनगुना करके अच्छी तरह मालिश करना चाहिए इससे उनका मानसिक तनाव दूर होता है और ब्लड सर्कुलेशन स्मूद होता है.

स्ट्रेस और एंजाइटी दूर

डेली काम करने की वजह से स्ट्रेस और एंजायटी काफी ज्यादा हो जाती है. जिन्हें इस तरह से परेशानी हो रही होती है उन्हें भी रोज रात को हल्के गर्म सरसों के तेल से पैरों की मालिश करनी चाहिए.इससे स्ट्रेस और एंजायटी में छुटकारा मिलता है और आपका दिमाग रिलैक्स महसूस करता है.

ये भी पढ़े : Thick Eyebrows: पतली Eyebrows को भी घना बना देंगे ये उपाय, चेहरे पर लग जाएंगे चार चांद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close