विज्ञापन

Sawan 2024: सावन के महीने में इन चीजों को खाकर रख सकते हैं व्रत, डाल लीजिए लिस्ट पर नजर...

हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स (Sawan Somvar Vrat) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन आप सावन के माह में व्रत के दौरान कर सकते हैं और इससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी..

Sawan 2024: सावन के महीने में इन चीजों को खाकर रख सकते हैं व्रत, डाल लीजिए लिस्ट पर नजर...
सावन के व्रत में क्या खाएं

Sawan 2024: सावन का पवित्र महीना कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है. 22 जुलाई 2024 को सावन का पहला सोमवार होगा और सावन का महीना 19 अगस्त 2024 तक चलेगा. इस पवित्र माह में भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की जाती है ओर भोलेनाथ के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ करते हैं और महादेव की कृपा (Mahadev Puja) के लिए व्रत भी रखते हैं. हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स (Sawan Somvar Vrat) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन आप सावन के माह में व्रत के दौरान कर सकते हैं और इससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी..

साबुदाना

साबुदाना का प्रयोग लगभग हर व्रत में किया जाता है. व्रत के दिनों में खाए जाने वाले फूड में साबुदाना सबसे पहले आता है, जो व्रत और अच्छे आहार का हिस्सा बनता है. आप व्रत में साबुदाना खा सकते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ स्वस्थ्य फ़ाइबर और आवश्यक तत्वों से भी भरपूर होता है.

फलों का सेवन

श्रावण माह में आप फलों का अधिक से अधिक सेवन करें, यदि आप रोज़ाना सेवन करते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, आप केला, सेब, अंगूर, पपीता जैसे फलों को खा सकते हैं.

सूखे मेवे

हम सावन माह में व्रत के दौरान मेवे का सेवन कर सकते हैं. सूखे मेवे में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं. यह एक बेहतरीन नाश्ता भी है, सूखे मेवे में बादाम, काजू, अखरोट को एक साथ मिलाकर खा सकते हैं, ये आपको पोषण देने का काम भी करते हैं.

नारियल

नारियल को अपनी डाइट में आप अलग-अलग तरीक़े से शामिल कर सकते हैं सावन माह में ख़ुद को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी पी सकते हैं इसके साथ ही कच्चे नारियल की चटनी बनाकर आप को शामिल कर सकते हैं. ये आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ देता है और नारियल के पोषक तत्व शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मदद करते हैं.

मूंगफली 

मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. मूंगफली का सेवन करने से दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. ये आपकी भूख को कम करती है, आप चाहें तो पीनट का सेवन साबुदाना खिचड़ी के साथ भी कर सकते हैं. सावन के माह में व्रत रखने के दौरान निष्फिक्र होकर इसका सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सावन में चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत, ऐसे मेहरबान होंगे सूर्यदेव

यह भी पढ़ें: Bholenath Puja: कौन है वह राक्षस जिसे पूजा जाता है देवताओं की तरह, जानिये शिव जी ने क्या दिया था वरदान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पल भर में उतर जाएगा आंखों का चश्मा, बस लाइफस्टाइल में कर लीजिए ये बदलाव
Sawan 2024: सावन के महीने में इन चीजों को खाकर रख सकते हैं व्रत, डाल लीजिए लिस्ट पर नजर...
These are the best places to visit around Delhi in Monsoon, plan your trip quickly
Next Article
अगर आप लेना चाहते हैं Monsoon का पूरा मजा, तो ये जगह हैं आपके लिए बेस्ट, जल्दी से कर लें अपनी ट्रिप प्लान...
Close