विज्ञापन

Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक

Sawan Somwar: प्रत्येक मनुष्य को प्रसन्नता प्राप्त होती है. श्रावण माह के 5 सोमवार मनुष्य जीवन के लिए उत्थान का कार्य करते हैं. श्रावण माह में 5 सोमवार आना बहुत ही शुभ माना गया है. श्रावण माह में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए श्रावण में अलग-अलग अभिषेक किए जाते हैं. इसके साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा बड़ी संख्या में पार्थिव शिवलिंग को बनाकर विशेष पूजा-अर्चना भी की जाती है.

Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक

Sawan 2024 Start and End Date: भगवान भोलेनाथ का प्रिय श्रावण महीना इस साल 22 जुलाई से शुरू हो रहा है, जो 19 अगस्त तक रहेगा. इस बार श्रावण में 6 विशेष योग हैं. ज्योतिषाचार्य पंडित विश्वरंजन मिश्र ने बताया कि इस बार श्रावण माह में पूरे पांच सोमवार (Sawan Somwar) आएंगे. साथ ही पवित्र श्रावण माह की शुरुआत व समापन भी सोमवार को ही होगा. 19 अगस्त सोमवार पूर्णिमा पर रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के सौ साल पुराने प्रेमाबाग शिव मंदिर में माहभर आयोजन होते हैं. खासतौर पर श्रावण सोमवार पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करने पहुंचते हैं. यहां महारुद्राभिषेक व सवा लाख पार्थिव शिवलिंग का हर साल अभिषेक किया जाता है.

कांवर भी आती है Sawan 2024 Kanwar Yatra

वहीं श्रावण में बैकुंठपुर से कांवड़िए छुरीगढ़ पहाड़ तक पैदल चलकर पहाड़ के ऊपर स्थित शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं. यहां चौथे व अंतिम सोमवारी को काफी भीड़ लगती है. वहीं मेले का आयोजन भी किया जाता है जहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं.

पंचांग के अनुसार श्रावण महीने में चार शुभ संयोग बन रहे हैं. पहला सावन की शुरुआत भगवान शिव के दिन सोमवार से हो रही है. वहीं यह श्रावण माह पंच सोमवारी है. यानी इस बार श्रावण महीने में पांच सोमवार होंगे. ज्योतिषचार्यों के अनुसार जिस साल भी श्रावण माह में 5 सोमवार आते हैं. उस साल मनुष्य का भाग्योदय होता है.

शुभ सावन सोमवार Sawan Somwar 2024

प्रत्येक मनुष्य को प्रसन्नता प्राप्त होती है. श्रावण माह के 5 सोमवार मनुष्य जीवन के लिए उत्थान का कार्य करते हैं. श्रावण माह में 5 सोमवार आना बहुत ही शुभ माना गया है. श्रावण माह में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए श्रावण में अलग-अलग अभिषेक किए जाते हैं. इसके साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा बड़ी संख्या में पार्थिव शिवलिंग को बनाकर विशेष पूजा-अर्चना भी की जाती है.

सावन में विशेष पूजा Sawan Puja

कोरिया जिले के प्राचीन शिव मंदिरों सहित नगर व अंचल क्षेत्र के विभिन्न शिव मंदिरों में श्रावण माह में भगवान भोलेनाथ का विशेष शृंगार करने के साथ ही विभिन्न धार्मिक आयोजन व पूजा-अर्चना महाआरती कर महाप्रसाद वितरित किया जाएगा. प्रेमाबाग मंदिर के पुजारी देवदत्त त्रिपाठी ने बताया कि श्रावण माह में प्रति सोमवार को भगवान की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. इस बार प्रत्येक सोमवार को शाम के समय भगवान का अलग-अलग शृंगार करने के साथ ही महाआरती की जाएगी.

यह भी पढ़ें : Sawan 2024: सावन में इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पंडित जी से जान लीजिए पूरी दशा

यह भी पढ़ें : Sawan Somwar: इस दिन पड़ने जा रहा है सावन का पहला सोमवार, पूजा सामग्री की लिस्ट जान लीजिए यहां

यह भी पढ़ें : PF Scam: एसईसीएल में 4000 ठेका श्रमिकों की पीएफ राशि में बड़ी गड़बड़ी, हर महीने करोड़ों रुपए का घोटाला

यह भी पढ़ें : Employee Commission: एक पद एक वेतन की राह पर MP सरकार, प्रदेश के 5 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा या नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chhattisgarh: यहां चालीस से अधिक गांवों में ब्लैक आउट, व्यवस्थाओं की खुल गई पोल!
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
President Meets Chhattisgarh Girls on Rakhi Students Gift Presents in Heartwarming Encounter
Next Article
राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ की छात्राओं से की मुलाकात, लड़कियों ने राखी पर दिए उपहार
Close