विज्ञापन
Story ProgressBack

Liver को करना है Detox, तो पिएं इस ड्राईफ्रूट का पानी, जानिए बनाने का तरीका

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो लिवर के लिए नुकसानदायक (harmful for liver) रहती है. ऐसे में जरूरी है लिवर को डिटॉक्स (liver detoxification) करना, यदि आप घर में मौजूद इस चीज का उपयोग करें तो आसानी से लिवर को डिटॉक्स कर सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
Liver को करना है Detox, तो पिएं इस ड्राईफ्रूट का पानी, जानिए बनाने का तरीका
Liver को करना है Detox, तो पिएं इस ड्राईफ्रूट का पानी, बनाने की विधि जानिए यहां

Raisins Water Benefits : हमारे शरीर का पूरा सिस्टम लिवर पर टिका होता है, हमारे शरीर का सबसे जरूरी Organ ठीक तरह से Function न करें तो Body को कई तरह की बीमारियां घेरने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि लिवर का खास ख्याल रखा जाएं लेकिन उसके बावजूद दिन भर की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कई ऐसी चीजों की Consume करते हैं जो लिवर के लिए नुकसानदायक रहती है. ऐसे में जरूरी है लिवर को डिटॉक्स करना, यदि आप घर में मौजूद इस चीज का इस्तेमाल करें तो आसानी से लिवर को डिटॉक्स कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं किशमिश के पानी की: 

किशमिश का पानी बनाने की तरीका 

किशमिश का पानी बनाना बेहद ही आसान है. इसके लिए आपको ढाई सौ ग्राम किशमिश  लेना होगा और इन्हें पानी से अच्छे से धोने के बाद उसमें एक लीटर पानी में 20-25 मिनट तक उबालना होगा और फिर गैस बंद करके इस पानी को कुछ देर के लिए वहीं छोड़ दें. सुबह जब आप इसे छानकर फ्रिज में रखें और 4 दिनों तक इसका सेवन कर सकते हैं. हर रोज तो आप 150- 200 मिली लीटर पानी पी सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं.

आयरन से भरपूर

शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया का खतरा बढ़ता है. ऐसे में किशमिश का पानी आपको एनिमिया से बचा सकता है, खून की कमी का असर सीधे रूप से लीवर पर पड़ता है. यदि आप किशमिश के पानी का सेवन करते हैं तो आपको इन बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.

कैल्शियम से भरपूर

किशमिश का पानी कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. लीवर को सेहतमंद रखने के लिए और हड्डियों को मजबूत करने के लिए किशमिश के पानी का सेवन कर सकते हैं. ये ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है और इसकी मदद से आसानी से कैल्शियम को बचाया जा सकता है.

खून साफ करने में सहायक

किशमिश का पानी ब्लड से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. किशमिश के पानी में बायो फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, साथ ही किशमिश का पानी मुक्त कणों से शरीर की रक्षा करता है.

Digestion System रखें Clean 

किशमिश में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है, इसकी मदद से हानिकारक पदार्थ आसानी से शरीर से बाहर निकल जाते हैं, ये आंतों को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाता है, इसके साथ ही पेट में बनने वाले एसिड की प्रक्रिया को भी धीमा कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Orange Benefits: हड्डियों लेकर हार्ट तक को फिट रखता है संतरा, जानिए इसके फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Skin से लेकर बालों तक इन चीजों के लिए जरूरी है 8 बीजों का सेवन, फायदे जानिए यहां
Liver को करना है Detox, तो पिएं इस ड्राईफ्रूट का पानी, जानिए बनाने का तरीका
Apara Ekadashi 2024: What are the rules of Apara Ekadashi fast, what to eat and what not to eat on this day, know here
Next Article
Apara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी के व्रत का क्या है नियम, इस दिन क्या खाएं क्या नहीं? जानिए यहां
Close
;