विज्ञापन
Story ProgressBack

किशमिश का पानी पीने से गर्मियों में मिलेगी राहत, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे

ड्राई फ्रूट्स में किशमिश का एक अलग ही स्थान है, किशमिश खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं किशमिश का पानी आपके लिए कितना लाभकारी होता है, आइये जानते हैं किशमिश का पानी पीने से होने वाले फायदों (Raisins water benefits for health) के बारे में....

Read Time: 3 mins
किशमिश का पानी पीने से गर्मियों में मिलेगी राहत, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे
किशमिश का पानी पीने से गर्मियों में मिलेगी राहत, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे

Lifestyle News in Hindi : ड्राईफ्रूट्स हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं, सूखे मेवे में वे जरूरी पोषक तत्व होते हैं  जो शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मदद करता है, सूखे मेवे खाने से बॉडी को ताकत मिलती है और इम्युनिटी सिस्टम (immune system) भी मजबूत होता है. ड्राई फ्रूट्स में किशमिश की एक अलग ही जगह है. किशमिश खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं किशमिश का पानी आपके लिए कितना लाभकारी होता है, आइये जानते हैं किशमिश का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में 

Kishmish Water Benefits 

Type 2 Diabetes &  अल्जाइमर जैसे रोगों को दूर भगाने में

किशमिश के पानी में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और टाइप टू डायबिटीज और अल्जाइमर जैसी पुरानी बीमारियों से भी बचाव करते हैं. कहा जाता है किशमिश खाने से एंटीऑक्सीडेंट पर लेवल बढ़ता है और ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार होता है.

Anemia को दूर करने में

किशमिश का पानी पीने से एनीमिया जैसे बीमारियां नहीं होती है, ये पानी एनीमिया जैसी बीमारियों को रोकता है और आयरन की कमी को भी दूर करता है.

Blood Circulation रहेगा बेहतर 

किशमिश का पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है और बालों को जड़ों को मज़बूत बनाने में भी सहायता मिलती है, इसके साथ ही किशमिश का पानी पीने से बाल मजबूत करने में मदद मिलती है, यदि कोई हेयरफॉल की समस्या से जूझ रहा है तो ये काफी फायदेमंद है.

Acidity दूर करने में फायदेमंद 

किशमिश का पानी एसिडिटी की समस्या का एक बेहतरीन समाधान है, पेट में हो रहे एसिड को कंट्रोल करने के लिए किशमिश के पानी की मदद ले सकते हैं, किशमिश में एंटीफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो आंतों को बेहतर बनाने और बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें: Bitter Gourd Juice: हफ्ते में कितनी बार पीना चाहिए करेले का जूस? हम आपकी कंफ्यूजन करेंगे दूर

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात
किशमिश का पानी पीने से गर्मियों में मिलेगी राहत, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे
onion benefits in summer: Do not eat onion because of smell, definitely include it in your diet in summer
Next Article
Onion Benefits: क्या आप दुर्गंध की वजह से नहीं खाते हैं प्याज? इसमें छिपा है सेहत का राज
Close
;